logo-image

Chandra Grahan 2022 : चंद्र ग्रहण के बाद करें ये उपाय, होगा लाभ

वर्ष 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण शुरू हो चुका है. हालांकि हिंदू धर्म के मुताबिक ग्रहण कैसा भी हो, शुभ नहीं माना जाता है

Updated on: 08 Nov 2022, 06:49 PM

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2022: वर्ष 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण शुरू हो चुका है. हालांकि हिंदू धर्म के मुताबिक ग्रहण कैसा भी हो, शुभ नहीं माना जाता है. क्योंकि पौराणिक मान्यता है कि, इस दौरान सूर्य और चंद्रमा दोनों देवता कष्ट में रहते हैं, ये भी कहते हैं कि जब भी सूर्यऔर चंद्र देवता अपने स्थान  पर जाने की कोशिश करते हैं, तब चंद्र ग्रहण लगता है.वहीं कुछ राशियों के लिए तो ये ग्रहण शुभ नहीं है और कुछ के लिए सही है, लेकिन आज हम आपको आपको चंद्र ग्रहण के बाद अगर अशुभ असर दिखने लगे तो घबराने की जरूरत नहीं है.क्योंकि हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि ग्रहण के बाद दिखने वाले अशुभ असर को कम करने या खत्म करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, क्या उपाय है.

चंद्र ग्रहण के बाद करें ये उपाय
हमारे हिंदू धर्म मान्यताओं के अनुसार कोई भी ग्रहण हो, ये शुभ नहीं है, लेकिन अगर इसका अशुभ असर आपके घर-परिवार में दिख रहा है तो ध्यान से इन उपायों को करें, इससे आपको काफी हद तक उपचार मिल सकते हैं. 
- उपायों की बात करें तो ग्रहण खत्म होने के बाद आप शिवस्त्रोत्म का 111 बार जाप करें, इसका जाप करने से तनाव से मुक्ति मिलेगी.
- ग्रहण के बाद सफेद वस्तु का दान जरूर करें,दान करने से दरिद्रता नहीं आती है.
- मुमकिन हो तो हवन करें, हवन से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.
- ग्रहण के बाद चंद्रमा मंत्र का जाप करना भी बेहद शुभ माना गया है, इससे चंद्र देव प्रसन्न होते हैं.
- चंद्र ग्रहण के अगले दिन 5 ब्राह्मणों को भोजना कराना ना भूलें, इससे अगर कोई हमने पाप किया हो तो इससे छुटकारा मिल सकता है.