logo-image

Chandra Grahan 2020 : साल का आखिरी चंद्र ग्रहण नवंबर को, जानें भारत पर क्या होगा असर

30 नवंबर को इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2020) लगने जा रहा है. इस बार का चंद्रग्रहण कार्तिक पूर्णिमा को पड़ेगा. हिन्दू धर्म में सूर्यग्रहण और चन्द्रग्रहण का खास महत्‍व होता है.

Updated on: 28 Nov 2020, 03:55 PM

नई दिल्ली:

30 नवंबर को इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2020) लगने जा रहा है. इस बार का चंद्रग्रहण कार्तिक पूर्णिमा को पड़ेगा. हिन्दू धर्म में सूर्यग्रहण और चन्द्रग्रहण का खास महत्‍व होता है. जिस चंद्रग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखे जाते, उसका कोई धार्मिक महत्व नहीं होता और उसे लेकर कोई कर्मकांड भी नहीं किया जाता. नग्न आँखों से दृष्टिगत चन्द्रग्रहण का ही धार्मिक महत्व होता है. 

चन्द्रग्रहण (Chandra Grahan 2020 Timings) का समय : 30 नवंबर को दोपहर 1:04 बजे से चंद्रग्रहण शुरू होगा और शाम 5: 22 बजे खत्म होगा. पूर्णिमा तिथि की रोहिणी नक्षत्र और वृषभ राशि में यह चंद्रग्रहण पड़ेगा. 

कहां दिखाई देगा चंद्रग्रहण : एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका के कुछ हिस्सों में साल का आखिरी चंद्रग्रहण दिखाई देगा. भारत में इस बार का चंद्रग्रहण नहीं दिखेगा. चंद्रग्रहण शुरू होने के 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है. चूंकि इस बार चंद्रग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. 

इस चंद्रग्रहण का भारत पर असर : भारत में यह चंद्रग्रहण नहीं दिखेगा. शास्त्रों में उपच्‍छाया को चंद्र ग्रहण नहीं माना जाता. इसलिए ना तो यहां सूतक काल माना जाएगा और ना ही किसी काम पर पाबंदी होगी. फिर भी जातकों पर इसका असर जरूर पड़ता है.