logo-image

Chanakya Niti : जहां पति-पत्‍नी में रहे प्‍यार, वहां माता लक्ष्मी रहने से कैसे करें इनकार

महान अर्थशास्‍त्री चाणक्य ने अपनी नीतियों में जीवन में अर्थशास्‍त्र की उपयोगिता बताई है. चाणक्‍य को पता था कि व्यक्ति के जीवन में धन का क्‍या महत्‍व है. धन के बिना आदमी सुख-सुविधाओं की कल्‍पना तक नहीं कर सकता.

Updated on: 25 Sep 2020, 03:52 PM

नई दिल्ली:

महान अर्थशास्‍त्री चाणक्य ने अपनी नीतियों में जीवन में अर्थशास्‍त्र की उपयोगिता बताई है. चाणक्‍य को पता था कि व्यक्ति के जीवन में धन का क्‍या महत्‍व है. धन के बिना आदमी सुख-सुविधाओं की कल्‍पना तक नहीं कर सकता. एक मात्र धन ही ऐसा साधन है जिसकी मदद से लोग अपने जीवन को सफल और सुखमय बना सकते हैं. इसका दूसरा पहलू यह है कि धन पाना इतना आसान भी नहीं होता. धन की देवी माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाए बिना मनुष्‍य धन की कल्‍पना तक नहीं कर सकता. माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए इन बातों पर ध्यान दें.

घरवालों में आपस में प्‍यार हो : जिस घर में लोग एक-दूसरे को बेइंतहा प्‍यार करते हैं, माता लक्ष्मी वहां रहना अधिक पसंद करती हैं. पति और पत्नी में प्यार रहे, कभी विवाद की स्‍थिति पैदा न हो, माता लक्ष्मी को वहां रहना भाता है.

भाषा मधुर रखें : आम तौर पर लोगों के कड़वे बोल से दूसरे लोग अपमानित और लज्‍जित महसूस करते हैं. ऐसे लोगों से भी माता लक्ष्मी दूरी बनाए रखती हैं. व्यापार में वहीं लोग सफल होते हैं जिनकी वाणी सौम्य और मधुर होती है. वाणी खराब होने से लक्ष्मी जी भी दूरी बना लेती हैं.

सहकर्मियों का सम्मान करें : आप अपने साथ काम करने वालों की उपेक्षा करते हैं, उन्‍हें नीचा दिखाने का प्रयास करते हैं तो भी माता लक्ष्मी को अच्‍छा नहीं लगता और वो आपसे दूर चली जाती हैं. माता लक्ष्मी को खुश रखने के लिए सह कर्मियों का सम्मान करें, उनके हितों की रक्षा करें, ताकि लक्ष्मी जी प्रसन्न रहें और आपको आशीर्वाद दें.

दान-पुण्‍य करते रहें : माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए दान-पुण्‍य करते रहें. दान-पुण्‍य से माता लक्ष्मी अधिक प्रसन्न होती हैं. साथ ही दान-पुण्य से ग्रह और कष्‍ट दूर हो जाते हैं और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. आसुरी शक्तिओं से बचाव होता है.