logo-image

Chanakya Niti: पैर से इन चीजों का स्पर्श कर देगा आपका जीवन तहस नहस

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में उन चीजों के बारे में भी जानकारी दी है जिनसे आपका स्पर्श आपके जीवन को अंधकार में धकेल सकता है और आपको पाई पाई का मोहताज बना सकता है.

Updated on: 25 Aug 2022, 04:46 PM

नई दिल्ली :

Chanakya Niti: इस बात में कोई दोराय नहीं कि चाणक्य नीति का अनुसरण न सिर्फ जीवन में सफलता का मार्ग खोल सकता है बल्कि आपको कई गंभीर परिस्थितियों से भी बाहर निकलने में मदद कर सकता है. चाणक्य नीति में लिखी हर एक बात को अगर शांत मन और बुद्धि से समझा जाए तो जीवन की हर परेशानी को हल किया जा सकता है. चाणक्य नीति में आम जीवन से जुड़ी कई बातों के बारे में बताया गया है. वहीं, आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में उन चीजों के बारे में भी जानकारी दी है जिनसे आपका स्पर्श आपके जीवन को अंधकार में धकेल सकता है और आपको पाई पाई का मोहताज बना सकता है. यानी कि वो चीजें जिन्हें आपको पैर नहीं लगाना चाहिए. ऐसे में आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिनको अगर एक बार छू जाते हैं आपके पैर तो मुसीबतें आती हैं बार बार. 

यह भी पढ़ें: Paryushan Parv 2022: जैन धर्म के महापर्व का हुआ शुभारंभ, जानें पर्युषण से जुड़ी अत्यंत रोचक बातें

1. अग्नि
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अग्नि को पैर लगाना अशुभ माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हिन्दू धर्म में अग्नि को देवता के रूप में पूजा जाता है. कई शुभ कामों का शुभारंभ में अग्नि पूजन के साथ ही होता है. इसके अतिरिक्त, विवाह जैसे पवित्र रिवाज के दौरान भी अग्नि को साक्षी माना जाता है. ऐसे में अग्नि को पैर लगाने से बुरे फलों की प्राप्ति होती है. 

2. बुजुर्ग
हमेशा ये सुनने में आता है कि बड़े और बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए. उनके पैर छुकर आशीर्वाद लेना चाहिए. ऐसे में भूलकर भी कभी बड़े बुजुर्गों को पैर नहीं लगाना चाहिए. इससे न सिर्फ पाप लगता है बल्कि घर में दुखों का आगमन भी होता है. इससे घर में लक्ष्मी का वास नहीं रहता है. इसलिए भूल से भी ऐसा न करें.

3. गुरु
गुरु का स्थान माता-पिता से भी बढ़कर माना जाता है. भगवान तक पहुँचने का एक मात्र जरिया ही गुरु को माना जाता है. गुरुओं का अनादर करना बहुत बुरा माना जाता है. गुरुओं के आदर से ही जीवन में सफलता प्राप्त होती है. ऐसे में गुरुओं के हमेशा पैर छूने चाहिए और उन्हें पैर लगाने से बचना चाहिए. 

4. कन्या
हिंदू धर्म में कन्याओं को देवी का रूप माना जाता है. चाणक्य के अनुसार, कन्या को कभी भूल से भी पैर से नहीं छुना चाहिए. ऐसा करने से पाप लगता है. अगर भूल से किसी कन्या से पैर लग जाए तो तुरंत माफी मांग लेनी चाहिए वरना कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.