logo-image

Chanakya Niti: मां सरस्वती और लक्ष्मी जी का आशीर्वाद पाने के लिए चाणक्य की इन बातों पर करें अमल

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने मां लक्ष्मी के स्वभाव को काफी चंचल बताया है उनका कहना है कि अगर मां सरस्वती का आशीर्वाद किसी व्यक्ति को मिल जाता है तो उस व्यक्ति को मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद स्वत: मिल जाता है.

Updated on: 08 Apr 2021, 01:18 PM

highlights

  • चाणक्य के मुताबिक ज्ञान के प्रकाश से सभी प्रकार के अंधकार को दूर किया जा सकता है
  • अगर आपको ज्ञान की प्राप्ति होती है तो मां लक्ष्मी की कृपा स्वत: बनी रहती है: चाणक्य

नई दिल्ली:

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के मुताबिक ज्ञान की देवी सरस्वती हैं वहीं धन की देवी के रूप में मां लक्ष्मी को पूजा जाता है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आपको ज्ञान की प्राप्ति होती है तो मां लक्ष्मी की कृपा अपने आप आपके ऊपर बनी रहती है. उनका कहना है कि इसीलिए मनुष्य को सबसे पहले ज्ञान हासिल करने का प्रयास करना चाहिए. उनका कहना है कि जो भी व्यक्ति मां सरस्वती का आशीर्वाद पा लेता है ऐसे व्यक्ति को माता लक्ष्मी की कृपा स्वत: प्राप्त हो जाती है. चाणक्य के मुताबिक ज्ञान के प्रकाश से सभी प्रकार के अंधकार को दूर किया जा सकता है. उन्होंने इसीलिए शिक्षा प्राप्त करने पर काफी जोर दिया है. उनका कहना है कि जिस व्यक्ति के पास ज्ञान है वहीं वही सही मायने में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: जिस व्यक्ति का होता है ऐसा स्वभाव उसे कोई नहीं हरा सकता

कठोर परिश्रम से मिलता है मां लक्ष्मी और मां सरस्वती का आशीर्वाद
आचार्य चाणक्य ने मां लक्ष्मी के स्वभाव को काफी चंचल बताया है उनका कहना है कि अगर मां सरस्वती का आशीर्वाद किसी व्यक्ति को मिल जाता है तो उस व्यक्ति को मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद स्वत: मिल जाता है. उनका कहना है कि दोनों देवियों का आशीर्वाद पाने के लिए मनुष्यों को इन बातों पर पूर्ण रूप से अमल करना चाहिए. चाणक्य कहते हैं कि सफलता पाने के लिए पहली शर्त कड़ी मेहनत है और जो भी व्यक्ति कठोर परिश्रम से घबराता है ऐसे व्यक्तियों को मां लक्ष्मी और माता सरस्वती का आशीर्वाद नहीं मिलता है. वहीं दूसरी ओर जो भी व्यक्ति परिश्रम करता है उन्हें इनका आशीर्वाद जरूर मिलता है.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन तरह के लोगों से कभी न करें मित्रता, वरना पड़ेगा पछताना

सफलता पाने के लिए कठोर अनुशासन का पालन करना बहुत जरूरी
आचार्य चाणक्य के मुताबिक मनुष्य को जीवन में सफलता का पाने के लिए शिक्षा को पूर्ण करने के लिए कठोर अनुशासन का पालन करना बहुत जरूरी है. साथ ही समय से शिक्षा ग्रहण करने, समय पर भोजन करने और समय पर सोने वाले व्यक्तियों को सफलता निश्चित मिलती है.