logo-image

चाणक्य नीति : समय रहते छोड़ दें ये आदतें वरना पड़ेगा जिन्दगी भर पछताना

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti for Life) ने जीवन को सुखमय बनाने के लिए चाणक्य नीति में कई बातों का जिक्र किया है. इन नीतियों का पालन कर व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है.

Updated on: 05 Jun 2021, 11:00 AM

दिल्ली :

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) की अर्थनीति, कूटनीति और राजनीति विश्वविख्यात है, जो हर एक को प्रेरणा देने वाली है. चंद्रगुप्त मौर्य (Chandragupt Maurya) के गुरु और सलाहकार आचार्य चाणक्य के बुद्धिमत्ता और नीतियों से ही नंद वंश को नष्ट कर मौर्य वंश की स्थापना की थी. आचार्य चाणक्य ने ही चंद्रगुप्त को अपनी नीतियों के बल पर एक साधारण बालक से शासक के रूप में स्थापित किया. अर्थशास्त्र के कुशाग्र होने के कारण इन्हें कौटिल्य कहा जाता था. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र के जरिए जीवन से जुड़ी समस्याओं का समाधान बताया है.

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti for Life) ने जीवन को सुखमय बनाने के लिए चाणक्य नीति में कई बातों का जिक्र किया है. इन नीतियों का पालन कर व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार कुछ आदतों की वजह से व्यक्ति का जीवन बर्बाद हो सकता है. इन आदतों को व्यक्ति को समय रहते छोड़ देना चाहिए. आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य ने किन आदतों को समय रहते छोड़ देने की सलाह दी है...

झूठ बोलने की आदत

झूठ बोलने की आदत के वजह से व्यक्ति किसी बढ़ी समस्या में भी फंस सकता है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को झूठ बोलने से कुछ समय के लिए तो लाभ हो सकता है, लेकिन समय आने पर उसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है. झूठ बोलने की आदत से व्यक्ति को नुकसान होता है. जीवन को सुखमय बनाने के लिए हमेशा सच बोलना चाहिए.

दूसरों की कमियां निकालने की आदत

कई लोगों की आदत होती है कि वो हमेशा दूसरों की कमियां निकालते रहते हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार हमेशा दूसरों की कमियां निकालने वाला व्यक्ति जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार इस आदत को समय रहते छोड़ देना चाहिए. इस आदत की वजह से व्यक्ति को जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

धन का गलत उपयोग करने की आदत 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि धन का हमेशा सही इस्तेमाल होना चाहिए. धन का गलत इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है. धन का गलत प्रयोग करने वाले व्यक्ति का जीवन बर्बाद हो जाता है.