logo-image

सफलता की कुंजी: इन आदतों का त्याग करने पर ही मिलेगी बड़ी सफलता

सफलता की कुंजी: भगवान श्रीकृष्ण गीता के उपदेश में अर्जुन को श्रेष्ठ गुणों के महत्व के बारे में बताया है. उनका कहना है कि अच्छे आचरण और अच्छे गुणों वाला व्यक्ति अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता अर्जित करता है.

Updated on: 25 Mar 2021, 10:28 AM

highlights

  • आचार्य चाणक्य की नीतियों के मुताबिक व्यक्ति को हमेशा अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए 
  • विद्वानों का कहना है कि व्यक्ति को सत्य का साथ नहीं छोड़ना चाहिए
  • छोटे से स्वार्थ के लिए कोई व्यक्ति सच का साथ छोड़ देता है तो कभी सफलता नहीं मिलती

नई दिल्ली:

Safalta Ki Kunji: अच्छी आदतों से व्यक्ति श्रेष्ठ और महान बनता है. आचार्य चाणक्य की नीतियों (Chanakya Niti) के मुताबिक व्यक्ति को हमेशा अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए. वहीं दूसरी ओर गीता के उपदेश में भी अच्छे गुणों को अपनाने पर जोर दिया गया है. भगवान श्रीकृष्ण गीता के उपदेश में अर्जुन को श्रेष्ठ गुणों के महत्व के बारे में बताया है. उनका कहना है कि अच्छे आचरण और अच्छे गुणों वाला व्यक्ति अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता अर्जित करता है. उनका कहना है कि जिस व्यक्ति में गलत आदतें रहती है ऐसे व्यक्ति जीवन में सफलता पाने के लिए तरसते रहते हैं. इसके अलावा इस तरह के व्यक्ति के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की कमी रहती है. ऐसे व्यक्तियों को इस तरह की बातों को ध्यान रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: रंगभरी एकादशी पर काशी में शुरू हुई शिव की रसोई

हमेशा सच का साथ देना चाहिए
विद्वानों का कहना है कि व्यक्ति को सत्य का साथ नहीं छोड़ना चाहिए. छोटे से स्वार्थ के लिए अगर कोई व्यक्ति सच का साथ छोड़ देते हैं तो ऐसे व्यक्तियों को कभी सफलता प्राप्त नहीं होती है. अगर ऐसे व्यक्तियों को सफलता मिल भी जाती है तो वह स्थायी नहीं होती है. साथ ही इस तरह के लोग अपयश का सामना करते हैं. विद्वानों का कहना है कि सच के स्वरूप को कभी भी बदल नहीं सकते, ऐसे में इन बातों का हमेशा ध्यान रखा जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: छोटी-छोटी गलतियों से बर्बादी के कगार पर पहुंच जाता है व्यक्ति, जानिए बचाव के तरीके

विद्वानों का कहना है कि ऐसा कोई कार्य जिसमें सहकारिता का भाव शामिल हो वह हमेशा सफल होता है. कैरियर के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए सभी का सहयोग करने का प्रयास करना चाहिए. जीवन में मिली बड़ी सफलता समूह के ऊपर निर्भर करती है, ऐसे में सहयोगियों का समर्थन लेने की कोशिश करनी चाहिए.