logo-image

चाणक्य नीति : इन 4 बातें को रखें याद, भविष्य की तमाम समस्याओं का हो जायेगा समाधान

आचार्य चाणक्य चंद्रगुप्त मौर्य के गुरु और सलाहकार थे. उन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता और नीतियों से ही नंद वंश को नष्ट कर मौर्य वंश की स्थापना की थी. इन्होंने ही चंद्रगुप्त को अपनी नीतियों के बल पर एक साधारण बालक से शासक के रूप में स्थापित किया.

Updated on: 16 May 2021, 11:00 AM

दिल्ली :

आचार्य चाणक्य चंद्रगुप्त मौर्य के गुरु और सलाहकार थे. उन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता और नीतियों से ही नंद वंश को नष्ट कर मौर्य वंश की स्थापना की थी. इन्होंने ही चंद्रगुप्त को अपनी नीतियों के बल पर एक साधारण बालक से शासक के रूप में स्थापित किया. आचार्य चाणक्य की अर्थनीति, कूटनीति और राजनीति विश्वविख्यात है. हर एक को प्रेरणा देने वाली है. अर्थशास्त्र के मर्मज्ञ होने के कारण इन्हें कौटिल्य कहा जाता था. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र के जरिए जीवन से जुड़ी समस्याओं का समाधान बताया है. चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन को बेहतर बनाने के तरीके के साथ ही दुष्ट लोगों से बचने के उपाय भी बताए हैं. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति दूरदर्शी होता है, वो छोटे-छोटे कामों को भी बहुत सावधानीपूर्वक करता है क्योंकि उसे अच्छी तरह पता होता है कि छोटी-छोटी गलतियां ही एक दिन बड़ी समस्या की वजह बन जाती हैं. जानिए चार ऐसी बातें जिनका ध्यान रखकर हम मुसीबतों से बच सकते हैं.

इन चार बातों का हमेशा रखें ख्याल 

1. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हर व्यक्ति को नीचे देखकर ही पैर रखना चाहिए. जो लोग ऐसा नहीं करते हैं, ऐसे लोगों के दुर्घटना की चपेट में आने की आशंका रहती है. ये लोग मुसीबत को स्वयं ही न्योता देते हैं.

2. यदि शरीर को स्वस्थ रखना है तो पानी की स्वच्छता का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए पानी को हमेशा कपड़े से छानकर पिएं. पहले के समय में कुएं और पोखरों से पानी आता था, इसलिए तब के हिसाब से कपड़े से छानने की बात कही गई है. आज बेशक पानी को स्वच्छ करने के तमाम साधन हैं, लेकिन आचार्य की ये बात आज भी सही साबित होती है.

3. किसी भी काम को पूरे मन से करें यानी काम को करते समय हर प्रकार से सोचें, समझें और निष्कर्ष तक पहुंचें. इस तरह अपनी बुद्धि का सही प्रयोग करके कोई फैसला लें.

4. जो व्यक्ति झूठ बोलता है, वो एक न एक दिन मुसीबत में जरूर फंसता है क्योंकि एक झूठ को छिपाने के लिए उसे कई झूठ बोलने पड़ते हैं. इसलिए किसी भी बात के लिए कभी झूठ का सहारा न लें..