logo-image

Chanakya Niti 2022: जीवन में बांध लें इन चीजों की गांठ, सारी मुश्किलें हो जाएंगी दूर

हमारे जीवन का सबसे बड़ा सच है- जन्म और मृत्यु

Updated on: 05 Dec 2022, 12:41 PM

नई दिल्ली :

Chanakya Niti 2022: हमारे जीवन का सबसे बड़ा सच है- जन्म और मृत्यु,  जिसने जीवन में जन्म लिया है, उसको एक न एक दिन मरना ही है. जीवन मात्र एक चक्र है, जो समय के अनुसार बस चलता रहता है और उस समय रूपी चक्र में व्यक्ति को अपने अच्छे और बुरी दोनों परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. हम जो कर्म करते हैं, हमें उसका फल किसी न किसी रूप में मिल ही जाता है. अगर आप अच्छा कर्म करते हैं, तो आपको उसका अच्छा फल मिलता है, वहीं अगर आप बुरा कर्म करते हैं, तो आपको उसका फल भी बुरा ही मिलता है. चाणक्य नीति शास्त्र के मुताबिक, आचार्य चाणक्य ने जीवन और रिश्तों के बारें में कई सारी चीजें बताई हैं. जो हमारे जीवन को आसान और बेहतर बनाने के लिए लाभकारी साबित होते हैं.

आचार्य चाणक्य कहते हैं, हमारा जो जीवन है वो कठिनाइयों से भरा हुआ होता है और जब इस मुश्किल स्थिति में रिश्ते और दोस्ती मजबूत हो जोती है, तब हमारा जीवन आसान हो जाता है. उन्होंने यह भी बताया है आपके जीवन में आपको कई तरह के दोस्त मिलते हैं, कुछ दोस्त आपके जीवन में हमेशा रहते हैं, वह आपको किसी भी परिस्थिति में कभी आपको छोड़कर नहीं जाएंगे और जो आपको छोड़ कर चले गए, वो आपके मित्र कभी नहीं थे, तो ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि आचार्य चाणक्य के अनुसार हमारे जीवन में कौन से ऐसे तीन दोस्त हैं, जो हमारा जीवन में कभी पीछा नहीं छोड़ते हैं.

ये भी पढ़ें-Astro Benefits of Jeera 2022 : दाल की जगह अपने जीवन में लगाएं जीरे का तड़का, खुशियों से भर जाएगी जिंदगी

हमारे जीवन में तीन मित्र - ज्ञान, चिकित्सा और विश्वास हैं, ये तीनों हमारा जीवन में कभी पीछा नहीं छोड़ते हैं. अगर आप इन तीनों मित्र रूपी गांठों को जीवन में बांध लेते हैं तो हर तरह की मुश्किल से पार पा सकते हैं.

1. ज्ञान
आचार्य चाणक्य के अनुसार ज्ञान से दोस्ती करना बहुत जरूरी होता है. ज्ञान से दोस्ती करने वाले को किसी और दोस्त की जरूरत नहीं पड़ती है. वहीं ज्ञान कठिन समय में व्यक्ति का साथ देता है और यह एक ऐसा हथियार है जो आपको बुरी से बुरी परिस्थितियों से बाहर निकाल सकता है. आप इसके प्रयोग से जीवन में बड़ी से बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Astrology Prediction 2023 : इन राशियों के लिए 2023 है बेहद खास, जल्द होने वाले हैं मालामाल


2. दवा
चाणक्य नीति की मानें तो जब मनुष्य स्वस्थ होगा तभी वह अपनी इच्छा के मुताबिक सारी चीजें प्राप्त कर सकता है. दवाएं व्यक्ति की सबसे बड़ी मित्र होती हैं. जो आपको कई प्रकार की बीमारियों  से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं. यह एक सच्चे दोस्त की तरह आपके साथ खड़ी रहती हैं और कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करती है.

3. श्रद्धा
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि श्रद्धा को मनुष्य का सच्चा साथी माना गया है, आपको अपना विश्वास सबसे ऊपर रखना चाहिए और यह आपको अपने जीवन को बेहतर बनाने में बेहद मदद करता है.