logo-image

Navratri Totke: चैत्र नवरात्रि के टोटके दिलाएंगे कर्ज से मुक्ति, दिनरात होगी धन की वर्षा

Navratri Totke: नवरात्रि के दौरान कर्ज से मुक्ति पाने के लिए कुछ टोटके और उपाय अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं. ये उपाय धार्मिक और तांत्रिक दोनों हो सकते हैं. आप मां लक्ष्मी, हनुमान जी, और गाय की पूजा कर सकते हैं.

Updated on: 01 Apr 2024, 03:13 PM

नई दिल्ली:

Navratri Totke: नवरात्रि देवी दुर्गा की उपासना का पावन पर्व है. माना जाता है कि नवरात्रि में किए गए उपाय अत्यंत फलदायी होते हैं. कर्ज से मुक्ति पाने के लिए भी नवरात्रि में कई उपाय किए जाते हैं. नवरात्रि पूजा हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण है. यह नौ दिनों तक चलने वाला हिन्दू धार्मिक उत्सव है जो देवी दुर्गा की पूजा और भक्ति के लिए मनाया जाता है. यह पर्व चैत्र और अश्वयुज मास के नवमी तिथि के पूर्व और पश्चिम में मनाया जाता है. नवरात्रि पूजा के दौरान, लोग धार्मिक साधना, सामाजिक सेवा, और ध्यान में लगे रहते हैं, जिससे उनकी आध्यात्मिकता का समर्थन होता है. यह एक महत्वपूर्ण समय है जब लोग धार्मिक और सामाजिक दृष्टिकोण से समृद्धि का प्रयास करते हैं.

कर्ज उतारने के टोटके:

1. मां लक्ष्मी की पूजा: नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी की पूजा करें. उन्हें कमल का फूल, शंख, चक्र, गदा और मुद्रा अर्पित करें. लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें. नवमी के दिन कन्याओं का भोजन कराएं और उन्हें दान दें. 

2. ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ: नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें. इसे कम से कम 108 बार पढ़ें. 

3. हनुमान जी की पूजा: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करें. उन्हें चमेली का तेल, सिंदूर और लड्डू अर्पित करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

4. दान: नवरात्रि के दौरान दान करना अत्यंत फलदायी होता है. गरीबों और जरूरतमंदों को दान दें. अनाज, वस्त्र, दक्षिणा आदि का दान करें. 

5. शंख बजाना: नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन शंख बजाएं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

6. कर्ज मुक्ति यंत्र: कर्ज मुक्ति यंत्र को घर में स्थापित करें. इसे पूजा स्थान पर रखें और प्रतिदिन इसकी पूजा करें. 

7. कर्ज मुक्ति मंत्र: "ॐ ऋणहरणाय नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें. इसे प्रतिदिन करें. 

8. पीपल के पेड़ की पूजा: शनिवार को पीपल के पेड़ की पूजा करें. पेड़ की जड़ में जल अर्पित करें और दीपक जलाएं. 11 परिक्रमा करें और "ॐ नमो नारायणाय" मंत्र का जाप करें. 

9. गाय को भोजन कराना: गाय को रोटी, चना और गुड़ खिलाएं. इससे भी कर्ज से मुक्ति मिल सकती है. 

10. तांत्रिक उपाय: आप कर्ज से बहुत परेशान हैं, तो आप किसी तांत्रिक से भी संपर्क कर सकते हैं. वे आपको कुछ तांत्रिक उपाय बता सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Sanatan Dharm: हिंदू धर्म की ये प्रथाएं हैं महिला विरोधी, जानें क्या हैं धार्मिक मान्यताएं

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)