News Nation Logo

मां दुर्गा की उपासना शुरू करने से पहले कर लें ये काम, कल से शुरू चैत्र नवरात्रि

मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा (Maa Durga) धरती लोक पर आती हैं और नौ दिनों तक यहीं भक्तों के साथ ही रहती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 12 Apr 2021, 09:56:01 AM
Navratri 2021

कल यानी 13 अप्रैल से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्रि. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • गंगाजल मिले पानी से करें स्नान
  • माता की चौकी में करें हल्के रंगों का इस्तेमाल
  • स्वास्तिक लाता है जीवन में सफलता

नई दिल्ली:

इस साल चैत्र नवरात्रि (Navratri 2021) 13 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं. घट यानी कलश स्थापना के साथ शक्ति की उपासना शुरू की जाएगी. चैत्र नवरात्रि के दौरान अगले नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा होगी. मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा (Maa Durga) धरती लोक पर आती हैं और नौ दिनों तक यहीं भक्तों के साथ ही रहती हैं. शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में माता को प्रसन्न करने के लिए इन 9 दिनों में कोई व्रत रखता है तो कोई अखंड ज्योत जलाता है तो कोई कलश स्थापना करता है. लेकिन ऐसे कुछ काम भी हैं जिन्हें अगर आप नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें तो माता प्रसन्न होंगी और आपको उनका आशीर्वाद भी मिलेगा.

कर लें ये काम
जिस तरह मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए हम दिवाली से पहले पूरे घर की सफाई करते हैं, ठीक उसी तरह हमें नवरात्रि से पहले भी घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करनी चाहिए. इसका कारण ये है कि देवी मां का वास उसी घर में होता है जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है. अगर घर में गंदगी हो तो वहां दरिद्रता और नकारात्मकता का वास होता है. इसलिए घर की सफाई जरूरी है और इसे नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें.

यह भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2021: कब से शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि? जानिए कलश स्थापना की विधि, मुहूर्त और पूजा विधि 

घर की सफाई के साथ ही तन और मन की भी सफाई जरूरी है. इसलिए शारीरिक स्वच्छता के लिए पवित्र नदियों में स्नान करें या फिर नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान कर लें. मानसिक स्वच्छता के लिए 1-2 दिन पहले से ही प्याज-लहसुन के साथ ही तामसिक प्रकृति के अन्य भोजन करना भी बंद कर दें.

वास्तु के अनुसार घट यानी कलश की स्थापना करने के लिए ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व की दिशा को सबसे अच्छा माना जाता है. इसलिए नवरात्रि से पहले ही उस जगह को अच्छे से साफ कर लें और गंगा जल छिड़कर कर शुद्ध बना लें. साथ ही उस स्थान पर माता रानी की चौकी के पास हल्के रंगों का इस्तेमाल करें. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है.

यह भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि में भूलकर न करें ये काम, वरना भुगतना होगा मां दुर्गा का प्रकोप

स्वास्तिक के निशान को बेहद शुभ और मंगलकारी माना जाता है. इसलिए नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना करने से पहले ही घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. ऐसी मान्यता है कि स्वास्तिक का चिह्न जीवन में सफलता पाने में मदद करता है.

चैत्र नवरात्रि के दौरान आप माता रानी की प्रतिमा या चित्र को जिस चौकी पर स्थापित कर रहे हों उस पर लाल रंग का कपड़ा जरूर बिछाएं. लाल रंग को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. इसलिए नवरात्रि में घट स्थापना से पहले लाल रंग का कपड़ा लाकर रख लें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Apr 2021, 09:50:52 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.