logo-image

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के 9 दिन इस तरह करें देवी की पूजा, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम 

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि का हर दिन देवी दुर्गा के एक अलग रूप को समर्पित होता है.भक्त देवी की पूजा करते हैं, उपवास रखते हैं, और विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान करते हैं आइये जानते है हर दिन की पूजा की विधि और महत्व.

Updated on: 04 Apr 2024, 11:56 AM

नई दिल्ली:

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा का पर्व है। यह पर्व हर साल दो बार मनाया जाता है, एक बार शारदीय नवरात्रि और दूसरी बार चैत्र नवरात्रि। नवरात्रि के दौरान, भक्त देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। नवरात्रि हिन्दू धर्म में मां दुर्गा की पूजा का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो नौ दिनों तक मनाया जाता है। इस अवसर पर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है और भक्तों द्वारा उनका आराधना किया जाता है। नवरात्रि के इस अवसर पर भक्त ध्यान और श्रद्धाभाव से माँ दुर्गा की पूजा करते हैं और उनकी कृपा और आशीर्वाद की प्राप्ति की इच्छा करते हैं। यह त्योहार हिन्दू समुदाय के लिए आनंद और उत्साह का संदेश लाता है और सामाजिक रूप से एकता और भाईचारे को बढ़ावा देता है।

नवरात्रि के 9 दिन कैसे करें पूजा 

नवरात्रि का पहला दिन घटस्थापना का होता है। इस दिन, भक्त अपने घरों में कलश स्थापित करते हैं और देवी दुर्गा का आह्वान करते हैं। कलश स्थापित करने के लिए, एक चौकी पर मिट्टी का ढेर बनाएं और उसमें जौ के बीज बोएं। कलश के बीच में एक नारियल रखें और उस पर लाल कपड़ा बांधें। कलश के चारों ओर देवी दुर्गा के नौ रूपों की मूर्तियाँ स्थापित करें। कलश को जल, दूध, दही, शहद और घी से स्नान कराएं। कलश के सामने दीपक जलाएं और आरती करें।

नवरात्रि के दौरान, भक्त हर दिन देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं। पूजा के लिए फूल, फल, दीप, धूप, नैवेद्य, रोली, अक्षत, कपूर का इस्तेमाल जरूर करें. इसके साथ ही आप पूजा के समय, इन मंत्रों का जाप करें- ॐ जय जय जगदीश हरे, ॐ क्रीं काली नमः, ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं ऐं लं ह्रीं फट. पूजा के बाद, आरती करें और देवी दुर्गा से आशीर्वाद प्राप्त करें। 

जिन लोगों ने नवरात्रि के व्रत रखे हैं वो भक्त केवल फल, दूध, और साबुत अनाज का सेवन करते हैं। व्रत रखने से मन और शरीर शुद्ध होता है और देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है। 

नवरात्रि के नौवें दिन, भक्त नौ कन्याओं की पूजा करते हैं। कन्याओं को देवी दुर्गा का रूप माना जाता है। कन्याओं को भोजन कराएं और उन्हें उपहार दें। 

पूजा के समय मन शुद्ध और एकाग्र होना चाहिए। दौरान सकारात्मक विचार रखें, दूसरों के प्रति दयालु और प्रेमपूर्ण रहें. नवरात्रि देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त करने का एक शानदार अवसर है। इन उपायों को करके आप देवी दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:Sheetala Ashtami 2024: कब है 2024 में शीतला अष्टमी? जानें पूजा कि विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व