logo-image

Chaitra Navratri 2024 Day 7: नवरात्रि के सातवें दिन जानिए मां कालरात्रि की पूजा विधि और टोटके

Chaitra Navratri 2024 Day 7: चैत्र नवरात्रि का सातवां दिन देवी कालरात्रि की पूजा के लिए समर्पित है. माँ कालरात्रि देवी दुर्गा का उग्र रूप हैं. इनका नाम

Updated on: 15 Apr 2024, 11:19 AM

नई दिल्ली :

Chaitra Navratri 2024 Day 7: नवरात्रि के सातवें दिन की देवी कालरात्रि की पूजा अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इनके नाम का अर्थ है "अंधकार की रात्रि".  कात्यायनी देवी का यह रूप अत्यंत भयानक और क्रूर है.  इनकी आंखों से आग निकलती है और इनके शरीर से भयंकर तेज निकलता है.  मां कालरात्रि  राक्षसों और नकारात्मक शक्तियों का नाश करने वाली देवी हैं. इनकी पूजा से भय, अंधकार और नकारात्मकता का नाश होता है. यह हमारे जीवन में सकारात्मकता और ऊर्जा का संचार करती हैं. मां कालरात्रि शत्रुओं पर विजय दिलाने वाली देवी हैं. इनकी पूजा से शत्रुओं का नाश होता है और हमें उन पर विजय प्राप्त होती है. मां कालरात्रि की पूजा से जीवन के सभी कष्टों और बाधाओं से मुक्ति मिलती है. यह हमें रोगों, ऋणों और ग्रहों के दुष्प्रभावों से बचाती हैं. सच्ची भक्ति से मोक्ष की प्राप्ति होती है. यह हमें जन्म-मृत्यु के चक्र से मुक्ति दिलाकर मोक्ष प्रदान करती हैं.

मां कालरात्रि की पूजा विधि

सबसे पहले स्नान करके स्वच्छ वस्त्र पहनें. स्थापित कलश की प्रणाम करें उसमें और पानी डालें, देवी दुर्गा की प्रतिमा का ध्यान करें. मां कालरात्रि का चित्र या प्रतिमा स्थापित करें. मां कालरात्रि को नौ दीपों से प्रज्ज्वलित करें. पुष्प, फल, मिठाई और नैवेद्य अर्पित करें. धूप-दीप जलाएं और मां कालरात्रि के मंत्रों का जाप करें. मां कालरात्रि की आरती गाएं और उन्हें भोग लगाएं. ब्राह्मणों को दान-दक्षिणा दें. मां कालरात्रि को नारियल अर्पित करें और अपनी मनोकामना व्यक्त करें. मंत्र "ॐ देव्यै नमः" का 108 बार जाप करें. लाल मिर्च अर्पित करें और "ॐ त्रिपुर सुंदरी देव्यै नमः" मंत्र का जाप करें. नींबू अर्पित करें और "ॐ कालरात्र्यै नमः" मंत्र का जाप करें. 

मां कालरात्रि के टोटके

धन प्राप्ति के लिए

नीले रंग का कपड़ा मां कालरात्रि को नीले रंग का कपड़ा अर्पित करें और अपनी तिजोरी में रखें. ऐसा करने से धन प्राप्ति में वृद्धि होगी.
नारियल का पानी मां कालरात्रि को नारियल का पानी अर्पित करें और फिर उस पानी को घर के मुख्य द्वार पर छिड़कें. ऐसा करने से घर में धन-धान्य की वृद्धि होगी.
लाल कौड़ी मां कालरात्रि को 11 लाल कौड़ी अर्पित करें और फिर उन कौड़ियों को अपने पर्स में रखें. ऐसा करने से आपके पर्स में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

शत्रुओं पर विजय के लिए

लाल मिर्च मां कालरात्रि को 7 लाल मिर्च अर्पित करें और फिर उन मिर्चों को अपने घर के बाहर फेंक दें. ऐसा करने से आपके शत्रु आपके सामने कमजोर पड़ जाएंगे.
दर्पण मां कालरात्रि के सामने एक दर्पण रखें और उस दर्पण में अपना प्रतिबिंब देखें. फिर उस दर्पण को अपने घर में रखें. ऐसा करने से आपके शत्रु आपसे डरने लगेंगे.
नींबू मां कालरात्रि को 5 नींबू अर्पित करें और फिर उन नींबूओं को अपने घर के चारों ओर घुमाकर फेंक दें. ऐसा करने से आपके शत्रुओं का प्रभाव कम होगा.

कष्टों से मुक्ति के लिए

हल्दी मां कालरात्रि को हल्दी अर्पित करें और फिर उस हल्दी का तिलक अपने माथे पर लगाएं. ऐसा करने से आपके जीवन के कष्ट दूर होंगे.
चावल मां कालरात्रि को काले चावल अर्पित करें और फिर उन चावलों को किसी कौवे को खिला दें. ऐसा करने से आपके जीवन की बाधाएं दूर होंगी.
कपूर मां कालरात्रि के सामने कपूर जलाएं और उसकी आरती उतारें. ऐसा करने से आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी और नकारात्मकता दूर होगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 7th Day चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन करें ये 1 काम, देवी दुर्गा की जमकर बरसेगी कृपा