logo-image

Navratri Shubh Sanket: नवरात्र पर अगर दिख जाएं ये 5 संकेत, तो समझें मां दुर्गा आपके घर पधार चुकी हैं

Navratri Shubh Sanket: शास्त्रों में कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताया गया है कि अगर ये संकेत आपको नवरात्रि के दौरान दिख जाएं तो समझ लें मां दुर्गा का आगमन हो चुका है, आइए जानतें उन संकेतों के बारे में.

Updated on: 11 Apr 2024, 01:14 PM

नई दिल्ली:

Navratri Shubh Sanket: चैत्र नवरात्रि का त्‍योहार शुरू हो चुका है और घर-घर में मां दुर्गा की पूजा की जा रही है. इस दौरान लोग घर में कलश स्थापना कर 9 दिन तक व्रत-उपवास, पूजा-पाठ करेंगे. चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के भक्त पूरे भक्ति भाव से देवी को प्रसन्‍न करने के लिए कई उपाय करते हैं. वहीं ज्‍योतिष और स्‍वप्‍न शास्‍त्र की मानें तो अगर आपको नवरात्रि के 9 दिनों से इनमें से कोई भी 1 संकेत दिख जाए तो समझ लें कि आपकी पूजा सफल हो चुकी है और मां दुर्गा आपसे बेहद प्रसन्न है. इसके अलावा यह धन लाभ होने का संकेत भी माना जाता है. तो चलिए फिर बिना देर किए जानते हैं  मां दुर्गा की कृपा होने के शुभ संकेत कौन से हैं. 

1. उल्‍लू 

स्‍वप्‍न शास्‍त्र के अनुसार अगर आपको नवरात्रि के दौरान सपने में उल्‍लू दिखाई दें तो समझ लें माता रानी आपसे बेहद प्रसन्न हैं और जल्द ही आपके घर वह पधारने वाली है. इसके अलावा यह आर्थिक लाभ होने का संकेत भी माना जाता है. 

2. सोलह शृंगार किए हुए महिला

अगर आपको नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान कोई महिला सोलह शृंगार किए हुए दिखाई दें तो समझें आपको खूब धन लाभ होने वाला है. इसके साथ ही मां दुर्गा की कृपा से आपके कष्‍ट दूर हो जाएंगे. 

3. नारियल, हंस या कमल का दिखना

 शास्‍त्रों के अनुसार यदि आपको चैत्र नवरात्रि के दौरान सुबह के समय नारियल, हंस या कमल का फूल दिखाई दें तो समझें आप पर मां दुर्गा की कृपा बरसने वाली है और जल्द ही कोई बड़ी खुशखबरी भी मिलेगी. 

4. सफेद गाय

अगर आपको नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान घर से निकलते समय या मंदिर से आते वक्त रास्ते में सफेद गाय दिखाई दें तो समझ लें कि आपकी कोई बड़ी मनोकामना जल्द पूरी होने वाली है. 

5. गन्‍ना

अगर आपको सुबह घर से कहीं जाते वक्त गन्‍ना दिखाई दें तो समझें मां दुर्गा आपसे खुश है और आपकी पूजा सफल हो चुकी है. शास्‍त्रों में सुबह-सुबह गन्ना दिखना बेहद शुभ माना जाता है. 

eligion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में इस तरह लिखें राम का नाम, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

Navratri 2024: नवरात्री के 9 दिन इन चीजों का करें परहेज, वरना मां हो सकती हैं नाराज