logo-image

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में काली माता के ज्योतिष उपाय और उनके लाभ 

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में काली माता के उपाय का महत्व अत्यंत महत्वपूर्ण है. यह माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान देवी काली की विशेष कृपा प्राप्त होती है, और इस समय किए गए उपायों का फल शीघ्र और प्रभावशाली होता है.

Updated on: 09 Apr 2024, 04:31 PM

नई दिल्ली :

Maa Kali Ke Upay: नवरात्रि देवी दुर्गा की पूजा का पावन पर्व है, जिसमें देवी के नौ रूपों की आराधना की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों में देवी काली की पूजा का विशेष महत्व होता है. माता काली शक्ति और साहस की देवी हैं, जो भक्तों को भय और negativity से मुक्ति दिलाती हैं. नवरात्रि के दौरान कुछ ज्योतिष उपाय करके आप माता काली की कृपा प्राप्त कर सकते हैं. नवरात्रि के दौरान काली मां की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और समस्त संकट और कष्टों से मुक्ति मिलती है। काली मंत्रों का जाप करने से दुःखों और बाधाओं का नाश होता है और शुभ फल प्राप्त होता है। काली कवच का पाठ करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सुख-शांति का अनुभव होता है। अगर आप किसी मनोकामना के साथ इस बाद नवरात्रि की पूजा कर रहे हैं तो ये ज्योतिष उपाय आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

ज्योतिष उपाय

1. काली माता का यंत्र:  यदि आप शत्रुओं से परेशान हैं या किसी भी प्रकार के भय से त्रस्त हैं, तो नवरात्रि के दौरान काली माता का यंत्र स्थापित करें. यंत्र को स्थापित करने के बाद, नियमित रूप से उसकी पूजा करें और माता काली का मंत्र जपें.

2. काली माता का बीज मंत्र:  माता काली का बीज मंत्र "क्रीं" है. इस मंत्र का जप करने से आपको शक्ति और साहस प्राप्त होगा. मंत्र जपने के लिए, आप रुद्राक्ष की माला का उपयोग कर सकते हैं.

3. काली माता का कवच:  नवरात्रि के दौरान काली माता का कवच का पाठ करने से आपको नकारात्मक शक्तियों से सुरक्षा मिलेगी. कवच का पाठ करते समय, आप काली माता की तस्वीर के सामने बैठें.

4. काली माता की आरती:  नवरात्रि के दौरान काली माता की आरती करने से आपको माता की कृपा प्राप्त होगी. आरती करते समय, आप दीपक जलाकर माता काली की स्तुति करें.

5. काली माता को भोग:  नवरात्रि के दौरान काली माता को भोग लगाने से आपको माता का आशीर्वाद प्राप्त होगा. भोग में आप काली माता को मिठाई, फल, और फूल अर्पित कर सकते हैं.

लाभ

इन ज्योतिष उपायों को करने से आपको शक्ति और साहस में वृद्धि होगी. माता काली की कृपा से आपको शक्ति और साहस प्राप्त होगा, जिससे आप अपने जीवन में आने वाली किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं.भय और negativity से मुक्ति मिलेगी. माता काली की कृपा से आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त कर सकते हैं. पूजा करने से आपको जीवन में सफलता और समृद्धि प्राप्त होगी. इन उपायों के साथ-साथ आपको कर्म भी करना होगा. अगर आप कर्म नहीं करेंगे तो माता काली की कृपा प्राप्त नहीं होगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन करें ये टोटके, धन समृद्धि में होगी अपार वृद्धि