logo-image

Chaitra Navratri 2023 : नवरात्र में मां दुर्गा को रोजाना चढ़ाएं लौंग के एक जोड़ा, बन जाएंगे धनवान

पूजा- पाठ में लौंग का इस्तेमाल करने का खास महत्व होता है.

Updated on: 27 Mar 2023, 06:06 PM

नई दिल्ली :

Chaitra Navratri 2023 : पूजा- पाठ में लौंग का इस्तेमाल करने का खास महत्व होता है. इसका इस्तेमाल करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है. वहीं, क्या आप ये जानते हैं, कि एक छोटी सी लौंग में भाग्य संवारने की क्षमता भी होती है. ये व्यक्ति के भाग्य को भी चमका देती है. लौंग को अपने रंग और गुणों के कारण इसे शनि और बुध से भी जोड़ा जाता है. इसका प्रयोग तंत्र-मंत्र में भी खासतौर से किया जाता है. वहीं मां दुर्गा की पूजा में इसका प्रयोग बहुत लाभकारी माना जाता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में लौंग से संबंधित कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी सभी मनोकामना पूरी हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें - Ram Navmi 2023 : इस दिन बन रहे हैं कई शुभ संयोग, मंत्र उच्चारण से होगी मनोकामना पूर्ण

इस तरह होगी आपकी मनोकामना पूरी 
अपनी उम्र के बराबर लौंग लें, उसे काले धागे में बांधकर उसका माला बनाएं. फिर उस माले को नवरात्रि के किसी भी दिन मां दुर्गा को अर्पित करें और अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए देवी से प्रार्थना करें और जब आपकी मनोकामना पूरी हो जाए, उसके बाद उस माला को जल में प्रवाहित कर दें. 

धन वृद्धि के लिए करें ये उपाय
अगर किसी व्यक्ति पर कर्जों का बोझ है, तो शुक्रवार के दिन 5 लौंग और 5 कौड़ियां लाल कपड़े में बांधें, इसके बाद पोटली को तिजोरी में रख दें. इससे धन वृद्धि जल्द होगा. नवरात्रि के किसी भी संध्या को 21 लौंग जलाकर मां लक्ष्मी का ध्यान करें. इससे रुका हुआ धन आपको मिल जाएगा. 

शत्रु और विरोधियों को शांत करने के लिए करें उपाय 
मां दुर्गा को लगातार 27 दिनों तक लौंग अर्पित करें. आप जो लौंग मां दुर्गा को अर्पित कर रहे हैं, उसे साफ-सुथरी स्थान पर इकट्ठा करें. फिर 28वें दिन आग में डाल दें. जब आप लौंग को अग्नि में डालेंगे, तब मां दुर्गा का स्मरण अवश्य करें. आग बुझ जाने के बाद उसकी राख को जल में प्रवाहित कर दें. 

नजरदोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय 
नवरात्रि में सुबह सूर्य देव को जल अर्पित करें. उसके बाद लौंग को घिसकर अपने माथे पर तिलक लगाएं. इससे आप नकारात्मक ऊर्जा से बचे रहेंगे. फिर घर से निकलते समय एक लौंग को अपने कपड़े की जेब में रखें. इससे आपको नजरदोष से मुक्ति मिल जाएगी.