logo-image

Chaitra Navratri 2023 : लौंग के इन उपायों से दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी, सभी समस्याएं होंगी दूर

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है.

Updated on: 18 Mar 2023, 05:11 PM

नई दिल्ली :

Chaitra Navratri 2023 : चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है. इस बार चैत्र नवरात्रि दिनांक 22 से शुरु हो जाएगी और इसका समापन दिनांक 30 मार्च को होगा. नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. ऐसा मान्यता है कि जो व्यक्ति मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा करता है, उसके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में नवरात्रि के दिन कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिन उपायों को करने से आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी और आपके सभी काम भी बनने लग जाएंगे. 

ये भी पढ़ें - Navratri 2023 : कलश स्थापना करने से पहले लाएं ये 5 वस्तुएं, मिलेगा दोगुना लाभ

नवरात्रि के दिन लौंग से करें ये उपाय

1. धन की समस्या दूर करने के लिए करें ये उपाय 
नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा करें और उन्हें गुलाब की माला पहलाएं, साथ ही घी में दो लौंग के जोड़े डुबाकर मां को अर्पित करने के साथ इस मंत्र का 108 बार जाप करें. 
'ॐ जयंती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते'
इससे आपके जीवन में आ रही सभी परेशानी दूर हो जाएगी. धन का आगमन भी होगा. तरक्की के सभी रास्ते खुल जाएंगे. 

2.अच्छी नौकरी के लिए करें ये उपाय 
अगर ऐसा होता है कि आप पूरी मेहनत करते हैं, मगर सफलता नहीं मिल पाती है. तो नवरात्रि के पहले दिन एक लौंग का जोड़ा अपने ऊपर से 7 बार घुमाएं और उसे मां दुर्गा के चरणों में अर्पित कर दें. इसके बाद नवमी वाले दिन दुबारा से यही उपाय करें, इससे आपके काम में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी. 

3.अगर आपके बनते काम बिगड़ जाते हैं, तो करें ये उपाय
अगर कभी ऐसा होता है कि आपके काम बनते-बनते बिगड़ते जा रहे हैं, इसके साथ आप दिमाग शांत नहीं रहता है, तो नवरात्रि के दिन दो लौंग के जोड़े शिवलिंग पर चढ़ाएं. इससे आपको सभी संकटों से मुक्ति मिल जाएगी और आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें - Gajkesari Rajyog 2023 : गजकेसरी राजयोग से इन 3 राशियों को मिलेगा हर क्षेत्र में लाभ

4.घर की नकारात्मकता को दूर करने के लिए करें ये उपाय 
अगर आपके नकारात्मकताका प्रभाव है, तो नवरात्रि के दिन कंडे को प्रज्जवलित कर 11 आहुति गायत्री मंत्र बोलकर दें और आखिरी में घर के सभी सदस्य उसमें दो लौंग को घी में डुबाकर डालें. इससे आपके आसपास का वातावरण अच्छा हो जाएगा और घर की नकारात्मकता दूर हो जाएगी.