logo-image

Chaitra Navratri 2023: अष्टमी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, जानें क्या है शुभ मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत दिनांक 22 मार्च से शुरु हो चुकी है.

Updated on: 28 Mar 2023, 03:51 PM

नई दिल्ली :

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत दिनांक 22 मार्च से शुरु हो चुकी है. इसके बाद अष्टमी और नवमी बहुत शुभ माना जाता है. अब ऐसे में कल महाष्टमी है और कल का दिन बहुत शुभ है. इस दिन कन्या पूजन होगा. दुर्गाष्टमी के दिन महागौरी के स्वरूप की विशेष पूजा की जाती है. इसलिए इस दिन को महाअष्टमी भी कहते हैं. ऐसा कहा जाता है, कि इसदिन महागौरी की पूजा करने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इस दिन कुछ गलतियां हैं, जो करने से बचना चाहिए, वरना आपसे महागौरी नाराज हो सकती हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में अष्टमी के दिन कुछ ऐसे गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अष्टमी के दिन करने से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ें - Ram Navami 2023: रामनवमी पर बनने जा रहा है महासंयोग, जानें पूजा करने का शुभ मुहूर्त

महाअष्टमी के दिन इन गलतियों को करने से बचें

1. नवरात्र के दौरान अष्टमी पूजन का खास महत्व होता है . इस दिन शुभ मुहूर्त देखकर ही पूजा करना चाहिए. मुहूर्त खत्म हो जाने के बाद पूजा का फिर कोई महत्व नहीं रह जाता है. 

2. अष्टमी के दिन सूर्योदय से पहले पूजा करना चाहिए. इस दिन देर तक सोने से बचना चाहिए. ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के बाद पूजा करें. 
3. अष्टमी के दिन पूजा करने के बाद सोना नहीं चाहिए. इससे शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती है. 
4. अगर आप अष्टमी के दिन व्रत रखे हैं, तो कन्या पूजन से पहले कुछ भी न खाएं. कन्या पूजन करने के बाद, विदा होने के बाद ही व्रत का पारण करें. इससे माता रानी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी और उनके आशीर्वाद की भी प्राप्ति होगी. 
5. इस दिन दुर्गा चालीसा, मंत्र, सप्तशती के पाठ के समय किसी से भी बात करने से बचें. इसका फल नकारात्मक शक्तियां ले जाती हैं. 
6.संध्या के समय मां दुर्गा की पूजा सबसे शुभ माना जाता है. संध्या के समय 108 दीपक जलाएं. 
7. अष्टमी के दिन हवन किए बिना पूजा नहीं करना चाहिए. हवन के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. 
8. अष्टमी पर नीले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता आती है. इस दिन पीले रंग या फिर लाल रंग के कपड़े पहनना चाहिए. ये बहुत शुभ माना जाता है.  

ये भी पढ़ें - Chaitra Navratri 2023 : इस वर्ष की कन्याओं के पूजन से मिलता है राजयोग, ऐसे करें कन्या पूजन

जानें क्या है महाअष्टमी का शुभ मुहूर्त 
दिनांक 28 मार्च दिन बुधवार को अष्टमी तिथि की शुरुआत आज शाम 07 बजकर 02 मिनट पर हो जाएगी और इसका समापन दिनांक 29 मार्च को रात 09 बजकर 07 मिनट पर होगा. महाअष्टमी के अमृत मुहूर्त की बात की जाए, तो सुबह 09 बजकर 02 मिनट से सुबह 10 बजकर 49 मिनट तक रहेगा. कल भद्रा काल सुबह 06 बजकर 15 मिनट से सुबह 08 बजकर 01 मिनट तक रहेगा.