logo-image

Chaitra Navratri 2022 Special Vastu Tips: नवरात्रि पर ये आसान उपायों को करने से बिलकुल भी न चूकें... 9 माताओं की 9 दिशाओं से बरसेगी असीम कृपा, बन जाएंगे धनाड्य

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) 2 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहद ही आसान मगर जबरदस्त वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप नवरात्रि में अपने घर और जीवन को माता की कृपा और सर्व सौभाग्य से भर सकते हैं.

Updated on: 25 Mar 2022, 12:08 PM

नई दिल्ली :

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) 2 अप्रैल से शुरू होने जा रही है जो कि 11 अप्रैल 2022 तक चलेंगी. जिन घरों में घटस्‍थापना की जाती है, वहां इसकी तैयारियां शुरू हो रही हैं. नवरात्रि के 9 दिनों को अत्यंत शुभ और पवित्र माना जाता है. यूं तो माँ की पूर्ण श्रद्धा के साथ आराधना करना ही घर में सुख समृद्धि लाने के लिए प्रयाप्त है लेकिन फिर भी कई लोग माँ को प्रसन्न करने के लिए वास्तु टिप्स अपनाते हैं. नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा की व्रत-पूजा-उपासना के साथ-साथ वास्‍तु के लिहाज से भी बहुत अहम हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहद ही आसान मगर जबरदस्त वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप नवरात्रि में अपने घर और जीवन को माता की कृपा और सर्व सौभाग्य से भर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Signs Of Rahu Dosh: ये भयावय लक्षण हैं खराब राहु का संकेत, अकाल मृत्यु समेत अन्य कठिनाइयों से बचने के लिए अभी हो जाएं सचेत

चैत्र नवरात्रि के खास वास्तु उपाय
नवरात्रि के दौरान यदि वास्‍तु के ये उपाय कर लिए जाएं तो परिवार में धन, सुख और समृद्धि बढ़ती है.

- चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घट स्‍थापना की जाती है. याद रखें कि यह कलश स्थापना ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व कोण में करें. वास्‍तु शास्‍त्र के में ईशान कोण को पूजा-पाठ के लिए सबसे शुभ और उत्तम माना गया है. इससे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

- नवरात्रि में मां दुर्गा की अखंड ज्‍योत को आग्नेय दिशा यानी कि दक्षिण-पूर्व कोण की दिशा में रखें. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक ऐसा करने से घर के दोष दूर होते हैं. सदस्‍यों की बीमारियां दूर होती हैं और शत्रुओं पर विजय मिलती है. 

- चैत्र नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान रोजाना घर के मैन गेट पर माता लक्ष्‍मी के चरण अंदर की तरफ आते हुए बनाएं. इससे माता लक्ष्मी की कृपा खूब धन-वैभव बढ़ता है. 

- नवरात्रि के दौरान व्‍यापारी अपने ऑफिस-दुकान के मैन गेट पर एक बर्तन में पानी भरकर पूर्व या उत्तर दिशा में रख दें. साथ ही पानी में लाल और पीले फूल डाल दें. इससे बिजनेस में तरक्‍की मिलती है. 

- चैत्र नवरात्रि के 9 दिन पूरे होने के बाद घर में कन्या पूजन जरूर करें. कन्‍याओं को सम्मानपूर्वक भोजन कराएं और सामर्थ्‍यनुसार दक्षिणा दें. इससे घर के सारे वास्‍तु दोष दूर होते हैं (Chaitra Navratri 2022 Special Vastu Tips).