logo-image

Adhik Maas 2023: सावन का अधिकमास खत्म होने से पहले खरीदें ज्वेलरी, मकान और वाहन, जानें कब हैं शुभ योग

Sawan 2023: 16 अगस्त को अधिक मास खत्म होने वाला है. बृहद्दैवज्ञरंजन ग्रंथ में इस समय कुछ विशेष कार्यों को शुभ समय करने के बारे में बताया गया है. आइए जानते हैं.

Updated on: 05 Aug 2023, 09:15 AM

नई दिल्ली:

Adhik Maas 2023: भगवान विष्णु को समर्पित सावन में आने वाला अधिकमास का महीना बेहद महत्त्वपूर्ण होता है. हिंदू कैलेंडर में ये तीन साल में एक बार आता है. 32 महीने और 16 दिन के बाद आने वाले अधिकमास के महीने को शुभ माना जाता है. इस दौरान ऐसे कई शुभ योग भी बनते हैं जब आप सोने के गहने, मकान या वाहन जैसी कीमती चीज़ें खरीद सकते हैं. अधिक मास को कई जगह पर मलमास, पुरुषोत्तम मास और मलिम्लुच मास कहा जाता है. सावन के महीने में आया ये अधिक मास 16 अगस्त को खत्म हो जाएगा. इससे पहले आप कई तरह के शुभ काम कर सकते हैं. 

अभी सोमवार तक पंचक लगा है तो इस दौरान आप किसी भी शुभ काम को भूल से भी करने की गलती ना करें. इसके बाद भी आपके पास 16 अगस्त तक का शुभ समय बचता है. बृहद्दैवज्ञरंजन ग्रंथ में ऐसा बताया गया है कि सावन के महीने में खासकर जब अधिक मास हो ऐसे समय आप जो भी काम करते हैं आपके उन सभी कामों में समृद्धि बढ़ने लगती है. 

इस समय आपको आपके कर्मों का फल मिलता है. कालों के काल महाकाल सावन के महीने में पृथ्वी का भ्रमण करने आते हैं और जो भी व्यक्ति पूरी मेहनत और सच्ची निष्ठा से अपने कार्य करता है वो उसमें बरकत डालते हैं. 

सावन के महीने में आने वाले अधिक मास में नया वस्त्र खरीदना और पहनना, सोने के गहने खरीदना, नया घर लेने या फिर टीवी, फ्रिज, कूलर, एसी जैसी घर की जरुरी चीज़ें लेना शुभ होता है. इसके अलावा इस समय आप नया वाहन भी खरीद सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: अगस्त में नया व्यापार करने, संपत्ति खरीदने और वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त क्या है

लेकिन इस दौरान आप किसी भी तरह का प्राण-प्रतिष्ठा, स्थापना, विवाह, मुंडन, नई बहू का गृह प्रवेश, हवन, नामकरण जैसे संस्कार ना करें. 

तो भगवान विष्णु की कृपा से आप अगर इन बातों का ध्यान रखते हुए इस समय का सदुपयोग करते हैं और अपने लिए कुछ ऐसा कीमती सामान खरीदते हो तो 7 अगस्त के बाद 16 अगस्त तक आप किसी भी शुभ मुहूर्त में ये कर सकते हैं.