logo-image

बुरी नजर से सावधान! यूं करें अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा, जानें तरीकें

जब आपके बनते काम बिगड़े लगे तो समझ लीजिए कि, किसी की बुरी नजर लग चुकी है. जी हां.. हम में से कई लोग अक्सर इन चीजों पर भरोसा नहीं करते, मगर कई बार कुछ वाकये ऐसे हो जाते हैं, जिनसे लगता है कि नजर लगना हकीकत है.

Updated on: 25 Jan 2024, 10:07 PM

नई दिल्ली :

जब आपके बनते काम बिगड़े लगे तो समझ लीजिए कि, किसी की बुरी नजर लग चुकी है. जी हां.. हम में से कई लोग अक्सर इन चीजों पर भरोसा नहीं करते, मगर कई बार कुछ वाकये ऐसे हो जाते हैं, जिनसे लगता है कि नजर लगना हकीकत है. ऐसे में कुछ उपाय या पैंतरे ऐसे होते हैं, जिनसे आप बुरी नजर से खुद को बचा सकते हैं.. ऐसे ही कुछ उपाय हम यहां आपको बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप किसी भी तरह के दोष से छुटकारा पा सकते हैं.. तो चलिए जानते हैं नजर दोष से मुक्ति के उपाय...

नजर टोने का आयतन करें: बच्चों के खासकर, नजर टोने का आयतन करना एक उपाय हो सकता है. यह आमतौर पर काले सीसे या काले रंग के धातु के गोले होते हैं जो किसी विशेष समय या उपाय के साथ धारण किए जा सकते हैं.

कवच पहनें: नजर से बचाव के लिए कवच पहनना भी एक प्रभावी उपाय हो सकता है. कवच ज्योतिषीय मान्यताओं और परंपराओं में बहुत महत्वपूर्ण होता है और लोग इसे बुरी नजर से बचने के लिए पहनते हैं.

ये भी पढ़ें: Chocolate Day : आधे से ज्यादा कपल नहीं जानते कि चॉकलेट डे पर क्यों दी जाती है Chocolate

बुरी नज़र से बचने के लिए प्रार्थना करें: किसी भी धार्मिक समुदाय में अदृश्य होने के लिए प्रार्थना करना भी बुरी नजर से बचाव का एक तरीका हो सकता है. धार्मिक तथ्यात्मक या आध्यात्मिक संगठनों के संगठन के सदस्य इस तरह की प्रार्थनाएं करते हैं ताकि उन्हें बुरी नजर से संरक्षण प्राप्त हो.

बुरी नज़र से बचने के लिए तांबे का तावीज रखें: घर में एक छोटा तांबे का तावीज रखना भी बुरी नजर से बचाव के लिए एक प्रमुख उपाय हो सकता है. इस तरह के बितचे को धारण करने से बुरी नजर के प्रभावों को कम किया जा सकता है.

गौरतलब है कि, इन तमाम उपायों को अपनाकर आप बुरी नजर से खुद को बचा सकते हैं. साथ ही अपने घर और परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं. इसके अलावा आपको अपना और अपने परिवार का पूरा ध्यान भी रखना है, ताकि कभी किसी की बुरी नजर आपको न लगे और आपके बनते काम न बिगड़े.