logo-image

Budh Vakri 2024: वक्री होने वाली है बुध की चाल, ज्योतिष के ये उपाय बनाएंगे मालामाल

Budh Vakri 2024: बुध का वक्री होना कुछ के लिए शुभ तो कुछ के लिए थोड़ा कष्टकारी होता है. ऐसे में आप कुछ आसान उपायों से समस्या का समाधान कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन आसान उपायों के बारे में.

Updated on: 01 Apr 2024, 06:00 AM

नई दिल्ली:

Budh Vakri 2024: बुध ग्रह को बुद्धि, संचार, और व्यापार का कारक माना जाता है. जब बुध ग्रह वक्री चाल में होता है, तो यह इन सभी क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है. बुध ग्रह की वक्री चाल का जीवन पर प्रभाव अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है, खासकर ज्योतिष विज्ञान में. इस अवधि में, बुध ग्रह अपने नियमित गति से अलग हो जाता है और विचार, बुद्धि, संवाद, यात्रा, और शिक्षा के क्षेत्र में विशेष प्रभाव डाल सकता है. वक्री बुध का संदर्भ ज्योतिष में अत्यधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका असर व्यक्ति के विचारों, निर्णयों, और संवाद में परिणामी होता है. व्यक्ति इस समय में विचारशील और ध्यानमय होता है, और उन्हें अपने कार्यों और निर्णयों के प्रति अधिक सतर्कता की आवश्यकता होती है. इस समय में व्यक्ति को अपने संवाद में सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है, क्योंकि भ्रांतियों का असर हो सकता है और समझौते पर अविश्वास उत्पन्न हो सकता है. इसलिए, वक्री बुध के समय में विचारशीलता, ध्यान, और समझदारी से काम लेना अत्यंत आवश्यक होता है. 

बुध ग्रह के ज्योतिष उपाय:

1. पूजा और मंत्र: बुधवार के दिन भगवान विष्णु और गणेश जी की पूजा करें. बुधवार को "ॐ बुं बुधाय नमः" मंत्र का जाप करें. बुधवार को गाय को हरा चारा खिलाएं. बुधवार को हरी सब्जियां, दान करें. 

2. रत्न और धातु: बुध ग्रह का रत्न पन्ना है. आप पन्ना रत्न धारण कर सकते हैं. बुध ग्रह की धातु तांबा है. आप तांबे का कड़ा या छल्ला पहन सकते हैं. 

3. दान: बुधवार के दिन बुध ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करें. बुधवार के दिन हरी सब्जियां, दाल, और फल दान करें. 

अन्य उपाय: बुधवार के दिन घर में हरा रंग इस्तेमाल करें. बुधवार के दिन बुद्धि और ज्ञान से संबंधित कार्यों को करें. बुधवार के दिन झूठ न बोलें और किसी से भी गलत व्यवहार न करें. बुध ग्रह की स्तुति करें. बुध ग्रह से संबंधित मंत्रों का जाप करें. यज्ञ करें, दान करें, बुध ग्रह से संबंधित वस्तुओं का पूजन करें. इन उपायों को करने से बुध ग्रह की वक्री चाल के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: 2024 में कब से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जान लें तारीख

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)