logo-image
लोकसभा चुनाव

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर इन चीजों का करें दान, नाराज पितृ खुश हो जाएंगे, मिलेगा शुभ फल!

Buddha Purnima 2024: वैशाख माह की पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि इस दिन पूजा के बाद कुछ चीजों का दान करने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है.

Updated on: 22 May 2024, 06:03 PM

नई दिल्ली:

Buddha Purnima 2024: हिंदु पंचांग के अनुसार, हर साल वैशाख माह की पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. इस साल बुद्ध पूर्णिमा 23 मई 2024 दिन गुरुवार को मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में इस दिन का बड़ा महत्व है. वैशाख माह की पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा या पीपल पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन गंगा नदी में स्‍नान करने का भी बड़ा महत्‍व है.  अगर गंगा नदी में स्‍नान करना संभव ना हो तो घर पर ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान कर लें. कहा जाता है कि इस दिन भगवान गौतम बुद्ध का जन्म भी हुआ था.वहीं वैशाख माह की पूर्णिमा पर भगवान विष्‍णु, मां लक्ष्‍मी और तुलसी की पूजा भी करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन दान करने का भी काफी महत्व है. मान्यता है कि बुद्ध पूर्णिमा पर इन चीजों का दान करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. तो चलिए फिर जानते हैं इस दिन किन चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. 

वैशाख पूर्णिमा पर इन चीजों का करें दान, पूर्वज होंगे प्रसन्न

1. वस्त्र का करें दान 

बुद्ध पूर्णिमा के दिन सबसे पहले स्नान करें. उसके बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें. पूजा के बाद इस दिन श्रद्धाअनुसार जरूरतमंदों को कपड़े, भोजन और दक्षिणा का दान करें. मान्यता है कि इस दिन इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं. साथ ही धन की प्राप्ति भी होगी. 

2. सत्तू-जल का करें दान

फिलहाल गर्मी का सितम जारी है. ऐसे में बुद्ध पूर्णिमा के दिन सत्तू, जल आदि चीजों का दान करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन इन चीजों का दान करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और पूर्वज प्रसन्न होते हैं. 

3. पशु-पक्षियों के लिए भोजन

बुद्ध पूर्णिमा के दिन खासतौर पर पशु-पक्षियों के लिए जल और भोजन की व्यवस्था करनी चाहिए. मान्यता है कि मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.  

4. अन्न और भोजन

बुद्ध पूर्णिमा के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, अनाज, दाल, चावल, फल आदि दान करें. इसके साथ ही इस दिन गौ दान करना बेहद फलदायी माना जाता है. 

5. इन चीजों का भी करें दान 

ज्योतिष के अनुसार, बुद्ध पूर्णिमा के दिन जरूरतमंदों को पंखा, जल से भरा मिट्टी का घड़ा, पीले कपड़े, चप्पल, छतरी, अनाज, फल आदि का दान करना चाहिए. इस दिन इन चीजों का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे पितृ प्रसन्‍न होते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया  गया है.)