logo-image

Bhanu Saptami Vrat 2022: भानु सप्तमी के दिन जीवन में बिखरेगा सूर्य देव का 'पंच महा तेज', बस करें ये 5 अचूक उपाय

Bhanu Saptami Vrat 2022: भानु सप्तमी व्रत 22 मई, दिन रविवार यानी कि आज रखा जा रहा है. यह दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने का सुंदर अवसर है. माना जाता है कि आज के दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए जो भी उपाय किया जाए वह अवश्य ही पूर्ण होता है.

Updated on: 22 May 2022, 03:09 PM

नई दिल्ली :

Bhanu Saptami Vrat 2022: भानु सप्तमी व्रत 22 मई दिन रविवार को है. कल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि है. रविवार को जब कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि होती है, तब भानु सप्तमी का योग बनता है. इस दिन सूर्य देव की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं. सूर्य देव के आशीर्वाद से संतान, धन, धान्य, आरोग्य आदि प्राप्त होता है. यह दिन सूर्य देव को प्रसन्न करके उनकी कृपा प्राप्त कर लेने का सुंदर अवसर है. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं भानु सप्तमी के दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti For Career and Education: इन बुरी आदतों से रहेंगे दूर, करियर और शिक्षा में पाएंगे लाभ भरपूर

भानु सप्तमी पर सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपाय
1. रोजाना स्नान के बाद तांबे के ए​क लोटे में लाल पुष्प, अक्षत्, लाल चंदन, शक्कर आदि डालें और उसे पानी से भर लें. फिर सूर्य देव के मंत्र ओम सूर्याय नम: का उच्चारण करते हुए उस जल को सूर्य भगवान को अर्पित कर दें. ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. 

2. भानु सप्तमी के दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए स्नान के बाद आदि​त्य ​हृदय स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं. भगवान श्रीराम सूर्य देव की पूजा के समय यह पाठ करते थे. आप यह पाठ सूर्यास्त के समय भी कर सकते हैं.

3. सूर्य देव की कृपा प्राप्त करने के लिए आप इस दिन गेहूं, गुड़, लाल कपड़ा, तांबा आदि का दान किसी गरीब ब्राह्मण को करें.

4. आप पूजा पाठ या मंत्र जाप नहीं कर सकते हैं, तो सबसे आसान उपाय है कि सूर्य चालीसा का पाठ करें और सूर्य देव की आरती करें. ऐसा करने से भी आप पर सूर्य देव प्रसन्न होंगे.

5. इस दिन आप सूर्य देव के मंत्र 'ओम ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा' का जाप कर सकते हैं. यह मंत्र मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए है.