logo-image

Bhai Dooj 2023 Date Shubh Muhurt: भाई दूज पर इस बार तिलक के 3 शुभ मुहूर्त हैं, जानें कैसे करें भैया दूज की पूजा

Bhai Dooj 2023 Shubh Muhurt: भाई दूज के दिन शुभ मुहूर्त में बहनें अपने भाई को तिलक करके उसकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करती हैं. इस साल तिलक के 2 शुभ मुहूर्त हैं.

Updated on: 14 Nov 2023, 12:54 PM

नई दिल्ली :

Bhai Dooj 2023 Date Shubh Muhurt: इस साल भाई दूज की तिथि और शुभ मुहूर्त को लेकर कंफ्यूज़न बना हुआ है. कुछ लोग 14 नवंबर को भाई दूज कर रहे हैं तो कुछ लोग 15 तारीख को. हम आपका ये सारा कन्फ्यूजन दूर कर रहे हैं और ये भी बता रहे हैं कि इस साल भाई को तिलक करने का सबसे शुभ मुहूर्त कौन सा है. पंचांग के अनुसार भाई दूर की तिथि आज दोपहर 2 बजकर 36 मिनट से शुरू हो जाएगी जो कल 15 नंवबर को 1 बजकर 47 मिनट तक रहेगी. इस बीच आपको भाई को तिलक करने के 2 शुभ मुहूर्त मिलेंगे. जो लोग उदयातिथि के नियमों का पालन करते हैं वो इसे कल ही मनाएंगे. लेकिन जो इन बातों का विचार नहीं करते वो आज दोपहर से कभी भी भाई को तिलक कर  सकते हैं. 

भाई दूज पर तिलक का शुभ मुहूर्त 

हिंदू धर्म में उदयातिथि को सबसे शुभ माना जाता है इसलिए इस साल भी तिलक के सबसे शुभ मुहूर्त कल के ही हैं. इस बार भाई दूज पर भाई के माथे पर तिलक करने के दो शुभ मुहूर्त हैं.

पहला शुभ मुहूर्त 15 नवंबर को सुबह 6 बजकर 44 मिनट से सुबह 9 बजकर 24 मिनट तक है. 

दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 10 बजकर 40 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजे तक है. 

तो आप अगर अपने भाई की लंबी उम्र की मनोकामना करना चाहती हैं तो इस समय तिलक करना सबसे शुभ होगा. मान्यता अनुसार भाई दूज के दिन भाई को ही अपनी बहन के घर जाकर तिलक करवना चाहिए और इस दिन जो  भी बहन अपने भाई को तिलक करती है उसके जीवन से अकाल मृत्यु का भय दूर हो जाता है. 

भाई दूज पर पूजा का सही तरीका 

भाई दूज के दिन भाई प्रातःकाल में सूर्योदय से पहले चन्द्रमा के दर्शन करें और शुद्ध जल से स्नान करें. 

भाई दूज के मौके पर बहनें, भाई के तिलक और आरती के लिए थाल सजाएं. इसमें कुमकुम, सिंदूर, चंदन, फल, फूल, मिठाई और सुपारी आदि सामग्री होनी चाहिए.

तिलक करने से पहले चावल के मिश्रण से एक चौक बनाएं. चावल के इस चौक पर भाई को बिठाया जाए और शुभ मुहूर्त में बहनें उनका तिलक करें. 

तिलक करने के बाद फूल, पान, सुपारी, बताशे और काले चने भाई को दें और उनकी आरती उतारें. 

तिलक और आरती के बाद भाई अपनी बहनों को उपहार भेंट करें और सदैव उनकी रक्षा का वचन दें.

तो आप भी इस साल अपने भाई के साथ इस दिन को ना सिर्फ खास बल्कि शुभ भी बनाएं. हर साल कार्तिक मास की शुक्ल द्वितीया तिथि को भाई दूज मनाया जाता है. इस बार ये तिथि 14 नवंबर से शुरु होकर 14 नवंबर तक है. लेकिन आपका ये सारा कंफ्यूजन अब दूर हो चुका है. तो आप सबसे शुभ मुहूर्त में ही अपने भाई को तिलर करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)