News Nation Logo
Banner

भाद्रपद मास आज से शुरू, इस पवित्र महीने में आते हैं कई पर्व, जानें नियम और सावधानियां

भादों के महीने में ही गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. इसी महीने में भगवान कृष्ण का जन्मदिन आता है. इसके अलावा कलंक चतुर्थी भी इसी महीने में आती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 23 Aug 2021, 09:03:30 AM
krishan

bhadrapada 2021 (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :

सावन रविवार को खत्म हो गया.भाद्र महीना शुरू हो गया. सोमवार से भाद्रपद का पवित्र महीना चलने लगाया है. इस महीने में कई पर्व आते हैं. इस महीने को परिणाम देने वाला महीना कहते हैं. इसलिए इस महीने में लोगों को साफ मन और तन के साथ रहना चाहिए. भादों के महीने में ही गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. इसी महीने में भगवान कृष्ण का जन्मदिन आता है. इसके अलावा कलंक चतुर्थी भी इसी महीने में आती है. महिलाओं का पर्व हरतालिका तीज भी इसी महीने में आता है. भाद्रपद का महीना 23 अगस्त से 20 सितंबर तक रहेगा. 

भाद्रपद में क्या करें और क्या नहीं
इस महीने में कच्ची चीजें खाने से मना होती है. दही का सेवन नहीं करना चाहिए. बताया जाता है कि इस महीने ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. भाद्र पद भगवान कृष्ण का महीना होता है. इसलिए स्नान आदि करके भगवान विष्णु का पूजन करना चाहिए. उन्हें तुलसी अर्पित करना चाहिए. इस महीने में आपको तुलसी की चाय पीनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर बहन से दूर होकर भी, ऐसे मनाइए धूमधाम से त्योहार

इस महीने कौन-कौन सा त्योहार आता है
भाद्रपद में गणेश चतुर्थी और गणेश महोत्सव आता है. इसी महीने में कृष्ण जन्माष्टमी आता है. इसके अलावा अनंत चतुर्दशी भी इसी महीने में मनाया जाता है. महिलाओं का पर्व हरितालिका तीज भी इसी महीने में होता है. विश्वकर्मा पूजा भी इसी महीने में लोग मनाते हैं. 

इस महीने में बरसता है कृष्ण का प्रेम और गणेश भगवान का आशीर्वाद
अगर पूरे महीने श्री कृष्ण की पंचामृत से स्नान कराया जाए तो हर तरह की मनोकामनाएं पूरी होती है. भगवान कृष्ण का पूजा करने पर संतान की प्राप्ति होती है.  विद्या, बुद्धि और ज्ञान के लिए इस महीने श्री गणेश की उपासना करें. पीले रंग के भगवान गणेश की स्थापना करें. गणपति भगवान की मोदक से भोग लगाएं. पूरे महीने सात्विक भाव रहे हैं.

First Published : 23 Aug 2021, 09:00:39 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो