logo-image

Peepal at Home: घर में पीपल का पेड़ होना माना जाता है अशुभ, अगर उग जाएं तो तुरंत करें ये काम

Peepal at Home:अगर आपके घर में बार-बार पीपल का पेड़ उग जाता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसे अपनाकर आप आसानी से इसे हटा सकता है. 

Updated on: 15 Mar 2024, 07:16 PM

नई दिल्ली :

Peepal at Home: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र माना जाता है. यह माना जाता है कि पीपल के पेड़ में देवी-देवताओं का वास होता है, विशेष रूप से भगवान ब्रह्मा, विष्णु और शिव. इस पेड़ को त्रिदेवों (ब्रह्मा, विष्णु और शिव) का प्रतीक माना जाता है. इसकी पत्तियां,  छाल और जड़ों का उपयोग विभिन्न औषधियों में किया जाता है. इतना ही नहीं, यह भी कहा जाता है कि पीपल के पेड़ की पूजा करने से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है.  इसके साथ ही पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने से पापों का नाश होता है. वहीं इस पेड़ के नीचे दीपक जलाने से मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. मान्यता है कि अगर आप इसकी पत्तियों को घर में रखेंगे तो इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि पीपल का पेड़ घर में बार-बार उग जाता है. यूं तो घर में उग गए पीपल के पेड़ को हटाना थोड़ा जटिल काम हो सकता है, क्योंकि यह एक पवित्र वृक्ष माना जाता है और इसे काटना या हटाना अशुभ माना जाता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ वास्तु टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आप घर में उग गए पीपल के पेड़ को आसानी से हटा सकते हैं. इससे आपको कोई वास्तु दोष भी नहीं लगेगा. 

घर में उग जाए पीपल का पेड़ तो यूं हटाएं

जब घर में पीपल का पेड़ उग जाए तो इसमें पानी देना बंद कर दें और उसे धीरे-धीरे सूखने दें. जब पेड़ सूख जाए तो जड़ों को धीरे-धीरे और सावधानी से हटा दें. पेड़ हटाने के बाद उस जगह को अच्छी तरह से साफ कर लें. आप किसी  विशेषज्ञ या ज्योतिष की मदद से भी पेड़ को हटवा सकते हैं. पेड़ हटाते समय सुरक्षा का ध्यान रखना ज़रूरी है. पेड़ निकालकर आप इसे किसी मंदिर या धार्मिक स्थान पर दान कर सकते हैं. या फिर आप पेड़ को किसी अन्य स्थान पर लगा सकते हैं जहां उसे अच्छी देखभाल मिल सके. 

इन बातों का रखें ध्यान

पीपल के पेड़ को रविवार के दिन हटाना शुभ माना जाता है. पेड़ हटाने से पहले इसकी पूजा करें ऐसा करने से कोई वास्तु दोष नहीं लगेगा. पेड़ हटाते समय जड़ों को पूरी तरह से हटा दें ताकि पेड़ फिर से न उग सके. पेड़ हटाने के बाद उस जगह को अच्छी तरह से साफ कर लें. यदि आप पेड़ को काटते हैं तो उसकी लकड़ी को किसी पवित्र स्थान पर दान कर दें. 

वास्तु दोष से बचने के लिए करें ये काम 

पेड़ हटाने से पहले पीपल के पेड़ की पूजा करें और क्षमा मांगें. गरीबों को दान करें और ब्राह्मणों को भोजन कराएं. इसके साथ ही पीपल के पेड़ से जुड़े मंत्रों का जाप करें.  ज्योतिष की मानें तो घर में पीपल का पेड़ होना अशुभ माना जाता है. अगर आपको घर में पीपल का पेड़ उग जाए तो इससे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही आपके कार्यों में भी बाधा आती है.