logo-image

Basant Panchami 2023 : बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो जाएंगी आपसे नाराज

बसंत पंचमी दिनांक 26 जनवरी 2023 दिन गुरुवार को है.

Updated on: 24 Jan 2023, 02:50 PM

नई दिल्ली :

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी दिनांक 26 जनवरी 2023 दिन गुरुवार को है. इस दिन को अबूझ मुहूर्त के नाम से जाना जाता है, क्योंकि इस दिन आप मां सरस्वती की किसी भी समय पूजा कर सकते हैं. ऐसी मान्यता है, कि इस दिन जो व्यक्ति मां सरस्वती की विधि-विधान के साथ पूजा करता है, उस व्यक्ति को मां सरस्वती का बेहद खास आशीर्वाद प्राप्त होता है. खास बात यह है कि अगर आप कोई मांगलिक कार्य करवाने की सोच रहे हैं, तो बसंत पंचमी का दिन सबसे खास है. इस दिन आप बिना चौघड़िया के सभी मांगलिक कार्य करवा सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे काम भी हैं, जो सरस्वती पूजा के दिन करने से मां सरस्वती आपसे नाराज भी हो सकती हैं, तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि बसंत पंचमी के दिन कौन से ऐसे काम है, जो आपको भूलकर भी नहीं करना है. 

ये भी पढ़ें-Ganesh Jayanti 2023 : गणेश जयंती के दिन बन रहा है बेहद अद्भुत संयोग, दूर होंगे सारे दोष

सरस्वती पूजा के दिन भूलकर भी न करें ये काम

1. पेड़-पौधे भूलकर भी न काटें 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी पेड़-पौधे न काटें, इसके अलावा ऐसे भी पेड़-पौधे नहीं काटना चाहिए. पौधों की कटाई-छटाई भी नहीं करनी चाहिए. 

2.सात्विक भोजन करें
बसंत पंचमी के दिन सात्विक भोजन खाएं. क्योंकि इसी दिन मां सरस्वती का अवतरण हुआ था. इस दिन न तो शराब और न ही मांसिक भोजन करना चाहिए.ऐसा करने से मां सरस्वती आपसे नाराज हो सकती हैं. कहते हैं, कि मांसिक भोजन करने से मन हमेशा विचलित रहता है और मनुष्य क्रोधित होता है, उसके मन में बुरे विचार आते हैं. 

3.धुम्रपान करने से बचें
बसंत पंचमी का दिन बेहद शुभ और पवित्र होता है. इस दिन धुम्रपान नहीं करना चाहिए, साथ ही इस दिन ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए, जिससे मां सरस्वती आपसे नाराज हो जाएं. 

4. इस दिन न पहनें इस रंग के कपड़े
बसंत पंचमी के दिन काले रंग का वस्त्र भूलकर भी न पहनें. इस दिन पीले रंग का वस्त्र पहनना चाहिए. 

5.इस दिन बालों में न करें कंघी
धार्मिक ग्रंथों में बसंत पंचमी के दिन सुबह स्नान करने के बाद आप कंघी कर सकते हैं, मगर कुछ लोग सूर्यास्त के बाद भी कंघी कर लेते हैं, इस दिन कंघी करने से बचें. धार्मिक ग्रंथों में कंघी को लेकर कई नियम भी बताए गए हैं. 

6. वसंत पंचमी के दिन न करें किसी बात की अवहेलना 
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन बड़ों का पैर छूकर उनसे आशीर्वाद जरूर लें. अपने से बड़ों या फिर अपने से छोटों का आदर सम्मान जरूर करें. इस दिन किसी बात को लेकर कोई भी अवहेलना करने से बचें.