logo-image

Basant Panchami 2021: इस साल कब मनाया जाएगा बसंत पंचमी का त्‍योहार, जानें शुभ मुहूर्त

Basant Panchami 2021: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का विशेष महत्‍व है. इस दिन को अबूझ मुहूर्त माना जाता है. हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है. इसी दिन से ऋतुराज बसंत की शुरुआत भी होती है.

Updated on: 29 Jan 2021, 07:28 PM

नई दिल्ली:

Basant Panchami 2021: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का विशेष महत्‍व है. इस दिन को अबूझ मुहूर्त माना जाता है. हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है. इसी दिन से ऋतुराज बसंत की शुरुआत भी होती है. बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है. माना जाता है कि बसंत पंचमी को देवी सती और भगवान कामदेव की षोडशोपचार पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वैवाहिक जीवन के लिए बसंत पंचमी के दिन षोडशोपचार पूजा करना लाभदायक माना जाता है. 

बसंत पंचमी 2021 का मुहूर्त : हिन्दू पंचांग के अनुसार, इस साल 16 फरवरी (मंगलवार) को बसंत पंचमी धूमधाम से मनाई जाएगी. इस साल बसंत पंचमी पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6:59 बजे से 12: 35 बजे तक करीब 05 घंटे 36 मिनट का रहेगा. 

बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का महात्‍म्‍य : पुराणों में कहा गया है कि बसंत पंचमी के दिन ब्रह्मा जी ने मां सरस्वती का सृजन किया था. इसी कारण इस दिन सनातन धर्मावलंबी मां सरस्वती की पूजा करते हैं. इस दिन मां सरस्वती की पूजा करने से शुभ फल मिलने के साथ मां सरस्वती की असीम कृपा भी हासिल होती है. 

बसंत पंचमी का एक और पौराणिक महत्व है. इसके अनुसार, बसंत पंचमी को यदि कोई भी व्यक्ति सच्चे दिल से धन और वैभव की देवी मां लक्ष्मी और भगवान श्री विष्णु की पूजा करता है तो उसे आर्थिक तंगी से मुक्‍ति मिल जाती है. हालांकि देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की यह पूजा पंचोपचार एवं षोडशोपचार विधि से होनी अनिवार्य है.