logo-image

Bahula Chaturthi 2022: बहुला चतुर्थी के दिन किये गए इन उपायों और गौ माता की आरती से दूर होगी आपकी संतान की बीमारी

Bahula Chaturthi 2022: बहुला चतुर्थी श्री कृष्ण और गौ माता की आराधना के लिए जानी जाती है. मान्यताओं के अनुसार, इस दिन व्रत रख गौ माता की सेवा करने से कई दिव्य फलों की प्राप्ति होती है.

Updated on: 15 Aug 2022, 08:45 AM

नई दिल्ली :

Bahula Chaturthi 2022: हिन्दू धर्म के अनुसार, हर माह की चतुर्थी तिथि श्री गणेश को समर्पित है. लेकिन भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि पर भगवान श्री गणेश और भगवान श्री कृष्ण दोनों की पूजा का विधान है. इस बार भादों माह की चतुर्थी तिथि 15 अगस्त, दिन सोमवार को पड़ रही है. ऐसे में इस दिन जहां एक ओर संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा वहीं, दूसरी ओर बहुला चतुर्थी भी मनाई जाएगी. बहुला चतुर्थी श्री कृष्ण और गौ माता की आराधना के लिए जानी जाती है. मान्यताओं के अनुसार, इस दिन व्रत रख गौ माता की सेवा करने से कई दिव्य फलों की प्राप्ति होती है. इसके अतिरिक्त गौ माता की आरती करने से भी समस्त पापों का नाश होता है और जीवन में समृद्धि आती है. वहीं, इस दिन कुछ उपायों को करना भी बेहद लाभकारी माना गया है.

यह भी पढ़ें: Kaal Bhairav Auspicious Path: शत्रु पीड़ितों के लिए वरदान है भगवान कालभैरव का ये पाठ, दुष्टों को जीते जी भुगतना पड़ जाता है नर्क

बहुला चतुर्थी 2022 गौ माता की आरती (Bahula Chaturthi 2022 Gau Mata Aarti) 
ॐ जय जय गौमाता, मैया जय जय गौमाता ।
जो कोई तुमको ध्याता, त्रिभुवन सुख पाता।। मैया जय।।
सुख समृद्धि प्रदायनी, गौ की कृपा मिले।
जो करे  गौ की सेवा, पल में विपत्ति टले।। मैया जय ।।
आयु ओज विकासिनी, जन जन की माई ।
शत्रु मित्र सुत जाने, सब की सुख दाई ।। मैया जय।।
सुर सौभाग्य विधायिनी, अमृती दुग्ध दियो।
अखिल विश्व नर नारी, शिव अभिषेक कियो।। मैया जय।।
ममतामयी मन भाविनी, तुम ही जग माता।
जग की पालनहारी, कामधेनु माता।। मैया जय।।
संकट रोग विनाशिनी, सुर महिमा गायी ।
गौ शाला की सेवा, संतन मन भायी।। मैया जय।।
माँ गौ की रक्षा हित, हरी अवतार लियो।
गौ पालक गौपाला, शुभ सन्देश दियो।। मैया जय।।
श्री गौमात की आरती, जो कोई सुत गावे।
'पदम्' कहत वे  तरणी, भव से तर जावे।। मैया जय।।

यह भी पढ़ें: Bhagavad Gita Interesting Facts: श्री कृष्ण के बाद महर्षि वेदव्यास और संजय ने भी दिया था गीता का उपदेश, इनको समझाया था श्लोकों का अर्थ

बहुला चतुर्थी 2022 उपाय (Bahula Chaturthi 2022 Upay)
1. बहुला चतुर्थी के दिन गाय की पूजा करने के बाद किसी गौशाला में दान करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होती. 
2. बहुला चतुर्थी के दिन किसी गरीब या जरूरत मंद को कच्चा अनाज, भोजन या वस्त्र दान करने से आपके रुके हुए काम पूरे होने लगते हैं और घर की उन्नति होती है. 
3. बहुला चतुर्थी के दिन भगवान श्री कृष्ण को माखन मिश्री का भोग जरूर लगाएं. उनके भोग में तुलसी दल डालना न भूलें. ऐसा करने से घर में सकारात्मकता बनी रहेगी और बुरी शक्तियों का प्रभाव ख़त्म होगा. 
4. भगवान श्रीकृष्ण को पीले वस्त्र अर्पित करें. ऐसा करना आपके जीवन में तरक्की और सम्मान को बढ़ाने में मदद करेगा. 
5. बहुला चतुर्थी पर बछड़े सहित गाय की सेवा जरूर करें. ऐसा करने से आपके बच्चे का स्वास्थ हमेशा उत्तम बना रहेगा और उसे कभी कोई रोग से परेशानी नहीं होगी.