logo-image
लोकसभा चुनाव

Bada Mangal Ke Upay: आज बड़ा मंगल पर आपको ये उपाय बना देंगे मालामाल 

Bada Mangal Ke Upay: बड़ा मंगल के दिन कुछ ज्योतिष उपाय करने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर हो सकती है और जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त हो सकती है.

Updated on: 28 May 2024, 09:43 AM

New Delhi :

Bada Mangal Ke Upay: बड़ा मंगल, जिसे बुढ़वा मंगल या मंगलवार भी कहा जाता है, हिंदू धर्म में मंगल ग्रह की पूजा का विशेष दिन होता है. यह हर मंगलवार को मनाया जाता है, लेकिन ज्येष्ठ मास (मई-जून) का पहला मंगलवार विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है और इसे बड़ा मंगल कहा जाता है. 2024 में, बड़ा मंगल 28 मई को पड़ रहा है. मंगल ग्रह को शक्ति, साहस, पराक्रम, भूमि, और संपत्ति का देवता माना जाता है. बड़ा मंगल के दिन भगवान मंगल की पूजा करने से इन सभी गुणों की प्राप्ति होती है. यह दिन विवाह, व्यवसाय, और नई शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है. बड़ा मंगल के दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. 

1. सकारात्मक ऊर्जा लगाने का उपाय

भगवान हनुमान जी की पूजा करें. भगवान हनुमान जी, मंगल ग्रह के प्रिय देवता हैं. बड़ा मंगल के दिन उनकी पूजा करने से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है और मंगल ग्रह से जुड़े दोष दूर होते हैं. लाल सिंदूर, चोला, केला, और गुड़ भगवान हनुमान जी को अर्पित करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

2. मंगल दोष दूर करने का उपाय

मंगल यंत्र, मंगल ग्रह का प्रतीक माना जाता है. इसकी पूजा करने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है और जीवन में सफलता प्राप्त होती है. बड़ा मंगल के दिन स्नान करके स्वच्छ वस्त्र पहनें. पूजा स्थान को साफ करें और सजाएं फिर मंगल यंत्र को लाल रंग के कपड़े पर स्थापित करें. दीप प्रज्ज्वलित करें और धूप-बत्ती लगाएं. मंगल ग्रह के मंत्रों का जाप करें. 

3. नौकरी की समस्या दूर करने का उपाय

लाल वस्त्र धारण करें. लाल रंग, मंगल ग्रह का प्रिय रंग माना जाता है. बड़ा मंगल के दिन लाल वस्त्र धारण करने से मंगल ग्रह की अनुग्रह प्राप्त होता है. आप लाल रंग की शर्ट, टी-शर्ट, पेंट, या दुपट्टा पहन सकते हैं.

4. प्रसिद्ध दिलाने वाला उपाय

तांबे के लोटे में जल अर्पित करें. तांबा, मंगल ग्रह की धातु माना जाता है. बड़ा मंगल के दिन सूर्योदय से पहले तांबे के लोटे में जल भरकर सूर्यदेव को अर्पित करने से मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है.

5. आर्थिक स्थिति मजबूत करने वाला उपाय

मसूर की दाल का दान करें. मसूर की दाल, मंगल ग्रह का प्रिय अन्न माना जाता है. बड़ा मंगल के दिन मसूर की दाल का दान करने से मंगल ग्रह की कृपा प्राप्त होती है. आप मसूर की दाल को गरीबों, जरूरतमंदों, या ब्राह्मणों को दान कर सकते हैं. 

बड़ा मंगल की पूजा विधि

बड़ा मंगल के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. पूजा स्थान को साफ करें और सजाएं फिर भगवान मंगल की प्रतिमा स्थापित करें. अब आप दीप और धूप-बत्ती जलाएं.भगवान मंगल को लाल पुष्प, फल, मिठाई और जल अर्पित करें. मंगल ग्रह के मंत्रों का जाप करें. हनुमान जी की पूजा करें. दान करें और लाल रंग के वस्त्र पहनें. इस दिन गलती से भी मांस, मदिरा, और तीखे भोजन का सेवन न करें और दिन भर ॐ मंगलाय नमः का जाप करें. 

बड़ा मंगल के दिन कुछ लोग व्रत भी रखते हैं. यह व्रत सूर्योदय से सूर्यास्त तक रखा जाता है. व्रत के दौरान केवल सात्विक भोजन का सेवन किया जाता है. बड़ा मंगल उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, और गुजरात जैसे राज्यों में विशेष रूप से लोकप्रिय है.  इन उपायों को करने से बड़ा मंगल का पूरा लाभ प्राप्त होगा और आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे. बड़ा मंगल के दिन कुछ लोग व्रत भी रखते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)