logo-image
लोकसभा चुनाव

Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल आज, जरूर करें इन चीजों का दान, हर मनोकामना होगी पूरी!

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल, जिसे बुढ़वा मंगल या ज्येष्ठ मास का मंगलवार भी कहा जाता है, भगवान हनुमान जी की पूजा के लिए अत्यंत शुभ दिन माना जाता है. इस दिन हनुमानजी की पूजा करने और दान करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है.

Updated on: 18 Jun 2024, 06:24 AM

नई दिल्ली:

Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है. बड़ा मंगल भगवान हनुमान जी की पूजा के लिए अत्यंत शुभ दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से सभी प्रकार के कष्टों का निवारण होता है और बजरंगबली की कृपा बरसती है. वहीं ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल आज यानी 18 जून 2024 को मनाया जाएगा. ऐसे में अगर आप संकट मोचन की कृपा पाना चाहते हैं तो आखिरी बड़ा मंगल के दिन इन चीजों का दान अवश्य करें. 

1. लाल कपड़े

हनुमानजी को लाल रंग बहुत प्रिय है. इसलिए बड़े मंगल पर लाल कपड़े का दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस दिन आप किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को लाल रंग का कपड़ा दान कर सकते हैं. 

2. गुड़

गुड़ का दान भी बड़े मंगल पर करना बहुत फलदायी माना जाता है. गुड़ को भगवान हनुमान जी का प्रसाद भी माना जाता है. इस दिन आप किसी मंदिर में गुड़ का दान कर सकते हैं या फिर गाय को खिला सकते हैं. 

3. केला

भगवान हनुमान जी को केला भी बहुत पसंद है. आप बड़े मंगल पर हनुमानजी को केला अर्पित कर सकते हैं और फिर उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं. आप केले का दान भी कर सकते हैं. 

4. घी

घी का दान भी बड़े मंगल पर करना शुभ माना जाता है. घी को दीपक जलाने में इस्तेमाल किया जाता है. आप हनुमानजी के समक्ष घी का दीपक जला सकते हैं और फिर उस घी का दान कर सकते हैं. 

5. तेल

तेल का दान भी बड़े मंगल पर किया जा सकता है. आप किसी हनुमान मंदिर में तेल का दान कर सकते हैं. तेल का दान करने से शनि के दोष दूर होते हैं. साथ ही हनुमान जी की कृपा भी बरसती है. 

6. सिंदूर

हनुमानजी को सिंदूर भी बहुत प्रिय है. आप बड़े मंगल पर हनुमानजी को सिंदूर अर्पित कर सकते हैं और फिर उस सिंदूर का दान कर सकते हैं. 

7. चना

बड़े मंगल पर हनुमानजी को चना भी चढ़ाया जाता है. आप हनुमानजी को चना अर्पित कर सकते हैं और फिर उस चने का दान कर सकते हैं. मान्यता है कि बड़े मंगल के दिन किए गए ये उपाय आपके जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता लाएंगे. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)