logo-image

Bada Mangal 2023: बड़े मंगलवार के दिन जरूर करें उपाय, आर्थिक संकट से मिलेगा छुटकारा

हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह के मंगलवार का दिन बहुत ही खास माना जाता है.

Updated on: 07 May 2023, 03:28 PM

नई दिल्ली :

Bada Mangal 2023 : हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह के मंगलवार का दिन बहुत ही खास माना जाता है. इसे बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल भी कहते हैं. इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ भगवान हनुमान की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन के सभी दुख दूर हो जाते हैं. इस दिन उनके वृद्ध स्वरूप की पूजा की जाती है. अब ऐसे में इन दिन कुछ उपायों को करने के बारे में आपको बताएंगे, जिससे आपके जीवन के सभ दुख दूर हो जाएंगे और व्यक्ति को आर्थिक संकटों से भी छुटकरा मिल जाता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बड़े मंगलवार के दिन कुछ उपायों को करने के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें - Bada Mangal 2023: आने वाले बड़े मंगल पर ऐसे करें बजरंगबली को प्रसन्न, जानें पूजा विधि

बड़े मंगलवार के दिन अवश्य करें ये उपाय 

1. अगर किसी व्यक्ति को नौकरी के क्षेत्र में बार-बार असफलताओं का सामना कर रहा है, तो आपको मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करना है और उनके मंदिर में जाकर उन्हें चमेली के तेल का दीपक जलाना है. इस दिन आसन पर बैठकर हनुमान जी की पूजा अवश्य करें. साथ ही बजरंगबली को मीठे पान का बीड़ा जरूर चढ़ाएं. इससे आपको नौकरी में जल्द तरक्की मिल जाएगी. 
2. मंगलवार के दिन सुख-समृद्धि पान के लिए हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी की पूजा करें. उन्हें 21 मंगलवार तक गुड़ और चना अर्पित करें. इसके बाद 21वें मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं. इससे वह जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. ये उपाय आप शनिवार के दिन भी कर सकते हैं.  
3. मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद हनुमान हनुमान मंदिर जाकर पूरी श्रद्धा के साथ बजरंगबाण का पाठ करें. अगर आप इसे लगातार 21 दिन तक करते हैं, तो सभी शत्रुओं से आपको मुक्ति मिल जाएगी. 
4. मंगलवार के दिन एक पात्र में जल लेकर उसे हनुमान जी की प्रतिमा के पास रखें और वहीं बैठकर हनुमान बाहुक का पाठ करें. जब पाठ पूरा हो जाए, उसके बाद जल ग्रहण कर लें. फिर पात्र में दूसरा जल भरकर रखें और ऐसा लगातार अगर आप 21 मंगलवार तक करें. इससे आपको सभी रोगों से मुक्ति मिल जाएगी. 
5. हर मंगलवार के दिन 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें और भगवान हनुमान को बूंदी चढ़ाएं. इससे वह आपकी सभी मनोकामना पूरी कर देंगे.