News Nation Logo

राम मंदिर बनने के बाद अयोध्या विश्व की सांस्कृतिक राजधानी बनकर उभरेगा, जानें किसने कही ये बात

राम मंदिर बनने के बाद अयोध्‍या विश्व की सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर उभरेगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरिजी महाराज ने गुरुवार को यह बात कही.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 31 Dec 2020, 11:54:47 PM
ayodhya ram mandir

राम मंदिर बनने के बाद अयोध्या विश्व की सांस्कृतिक राजधानी बनकर उभरेगा (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

राम मंदिर बनने के बाद अयोध्‍या विश्व की सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर उभरेगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरिजी महाराज ने गुरुवार को यह बात कही. उन्‍होंने कहा, 15 जनवरी से मंदिर के लिए चंदा जमा करने का राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया जाएगा. इस अभियान के बहाने ट्रस्‍ट देश के चार लाख गांवों के 11 करोड़ घरों में अपनी पहुंच बना लेगा. उन्‍होंने बताया कि इस अभियान में 1,000 रुपये, 100 रुपये और 10 रुपये के कूपनों का इस्तेमाल किया जाएगा और दान में मिली रकम तुरंत ट्रस्‍ट के बैंक खाते में जमा करा दी जाएगी.

उन्‍होंने यह भी कहा कि राम मंदिर बनने के बाद अयोध्या को दुनिया की सांस्कृतिक राजधानी बनाना है. इससे पहले 28 दिसंबर को नागपुर में ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष ने कहा था कि राम मंदिर के निर्माण पर करीब 1100 करोड़ रुपये खर्च होंगे और साढ़े तीन साल में यह काम पूरा कर लिया जाएगा. 

उधर, विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर जागरूकता जुलूस पर हमला करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की मांग की. उन्‍होंने कहा, अभियान जुलूस पर पथराव करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कदम उठाया जाना चाहिए. वे मध्यप्रदेश और राजस्थान के उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश रह चुके हैं. उन्होंने इन घटनाओं को लेकर आम लोगों से संयम बरतने की अपील की. उन्‍होंने यह भी कहा कि लोग समझदार हैं और किसी के बहकावे में नहीं आएंगे. 

बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर मध्‍य प्रदेश में जागरूकता जुलूस निकाले जा रहे हैं. पिछले दिनों इन रैलियों पर पथराव की घटनाएं सामने आई थीं. पुलिस ने पथराव के कई आरोपियों को गिरफ्तार किया है और उज्‍जैन में तो जिस घर से पथराव हो रहा था, उसे पुलिस ने जेसीबी लगाकर तुड़वा दिया. इस दौरान शहर काजी और उज्‍जैन के कलेक्‍टर आमने-सामने आ गए थे.

First Published : 31 Dec 2020, 11:54:47 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.