logo-image

Ayodhya Deepotsav 2020: अयोध्‍या में शुरू हो गया दिवाली का जश्‍न, CM योगी आदित्‍यनाथ ने की रामलला की पूजा

अयोध्या में दिवाली का जश्‍न शुरू हो गया है. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को रामलला की पूजा अर्चना की. अयोध्‍या में भव्‍य दीपोत्‍सव (Ayodhya Deepotsav 2020) कार्यक्रम में रामायण के 11 प्रसंगों पर आधारित झांकियां निकलेंगी.

Updated on: 13 Nov 2020, 04:43 PM

नई दिल्ली:

अयोध्या में दिवाली का जश्‍न शुरू हो गया है. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को रामलला की पूजा अर्चना की. अयोध्‍या में भव्‍य दीपोत्‍सव (Ayodhya Deepotsav 2020) कार्यक्रम में रामायण के 11 प्रसंगों पर आधारित झांकियां निकलेंगी. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने रामलला के सामने दीपक जलाकर दीपोत्सव का शुभारंभ किया. सीएम योगी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी अयोध्या दीपोत्‍सव में शामिल होने के लिए पहुंची हैं. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर पूजा अर्चना की. 

अयोध्या में भव्‍य दीपोत्सव के लिए राम की पैड़ी को सजाया गया है. दीपोत्सव में 5.51 लाख दीये जलाने का दावा किया जा रहा है और दीयों की गिनती के लिए वालंटियर भी तैनात किए गए हैं. 

अयोध्‍या में गुजरात से लेकर बुंदेलखंड तक की 7 अनूठी संस्‍कृतियों के दर्शन एक साथ हो सकेंगे. दीपोत्‍सव कार्यक्रम के लिए गुजरात, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्‍थान, उत्‍तराखण्‍ड, ब्रज और बुंदेलखंड के कलाकारों को अयोध्‍या आमंत्रित किया गया है. इनके अलावा स्‍थानीय कलाकार भी अपनी प्रस्‍तुतियां देंगे. 

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव के जरिये योगी सरकार पूरी दुनिया को भारत के सांस्‍कृतिक वैभव का संदेश देगी. इसके जरिए बुंदेलखंड के लोक कलाकारों को विश्‍वस्‍तरीय मंच प्रदान किया जाएगा. राज्‍य सरकार के संस्‍कृति विभाग ने बुंदेलखंड की दीवारी टोली को खास तौर से दीपोत्‍सव में शामिल किया है.