logo-image

August 2022 Vrat Festival List: अगस्त माह में दिखेगी नाग पंचमी की पूजा से लेकर जन्माष्टमी तक की धूम, आज ही नोट कर लें इस माह के व्रत त्यौहार

August 2022 Vrat Festival List: अगस्त माह की शुरुआत नागपंचमी से होगी और इसके साथ ही तीज, रक्षा बंधन, ओणम, मासिक शिवरात्रि, जन्माष्टमी के अलावा भी अगस्त में महत्वपूर्ण व्रत त्योहार आएंगे.

Updated on: 29 Jul 2022, 12:19 PM

नई दिल्ली :

August 2022 Vrat Festival List: व्रत-त्योहारों के लिए अगस्त माह बेहद खास है. दअसल इस साल अगस्त महीने में कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. हर साल 15 अगस्त को संपूर्ण भारत में आजादी दिवस मनाया जाता है. साल 1947 को इसी दिन भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली थी. इसके लिए लाखों-लाखों देशभक्तों ने अपनी जान की कुर्बानी दी थी. अगस्त माह की शुरुआत नागपंचमी से होगी और इसके साथ ही तीज, रक्षा बंधन, ओणम, मासिक शिवरात्रि, जन्माष्टमी के अलावा भी अगस्त में महत्वपूर्ण व्रत त्योहार आएंगे. इसी महीने सावन माह का अंत श्रावणी पूर्णिमा के साथ होगा और भाद्रपद माह की शुरूआत होगी. अगस्त माह में दो एकादशी-श्रावण पुत्रदा एकादशी और अजा एकादशी भी है. इसी माह में महिलाओं द्वारा रखा जाने वाला व्रत कजरी तीज भी है. कजरी तीज व्रत 14 अगस्त दिन रविवार को है. आइए देखते हैं अगस्त महीने के अन्य व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट.

यह भी पढ़ें: Astro Tips For Lota: मंदिर जाते समय लोटे का घर से भरकर ले जाना लाता है ये शुभ संकेत, पूजा से जुड़ी इन बातों को कभी न करें नजरंदाज

अगस्त 2022 के व्रत त्योहार

2 अगस्त (मंगलवार) नाग पंचमी

8 अगस्त (सोमवार) श्रावण पुत्रदा एकादशी

9 अगस्त (मंगलवार) प्रदोष व्रत (शुक्ल)

11 अगस्त (गुरुवार) रक्षा बंधन

12 अगस्त (शुक्रवार) श्रावण पूर्णिमा व्रत

14 अगस्त (रविवार) कजरी तीज

15 अगस्त (सोमवार) संकष्टी चतुर्थी

17 अगस्त (बुधवार) सिंह संक्रांति

19 अगस्त (शुक्रवार) जन्माष्टमी

23 अगस्त (मंगलवार) अजा एकादशी

24 अगस्त (बुधवार) प्रदोष व्रत (कृष्ण)

25 अगस्त (गुरुवार) मासिक शिवरात्रि

27 अगस्त (शनिवार) भाद्रपद अमावस्या

30 अगस्त (मंगलवार) हरतालिका तीज

31 अगस्त (बुधवार) गणेश चतुर्थी

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन 4 सिचुएशन्स में घुट घुट कर जीता है कोई भी इंसान, बद से बदतर होता चला जाता है जीवन

2 अगस्त, मंगलवार, नाग पंचमी
अगस्त माह के दूसरे दिन 2 अगस्त को नागपंचमी है. 2 अगस्त 2022 को सावन मास की शुक्ल पक्ष पंचमी तिथि है. इस दिन भारतीय परंपरा में नागपंचमी मनाई जाती है. नागपंचमी असल में प्रकृति से जुड़ाव का पर्व है. इस दिन गांवों में द्वार पर गाय के गोबर से नाग की आकृति बनाकर दूध-खीर, लावा और सेवंइयों से नाग पूजा की जाती है.  

11 अगस्त, गुरुवार, रक्षा बंधन
रक्षाबंधन श्रावणी पूर्णिमा के दिन 11 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा. इसे श्रावणी पूर्णिमा भी कहते हैं. भाई-बहन के प्रेम और आत्मीयता का यह पर्व भारतीय सनातन परंपरा की पहचान है. श्रावणी पर्व के दिन प्राचीन काल में ब्राह्मण, पुरोहित और आचार्य अपने यजमान को रक्षा सूत्र बांधते थे और उनसे धर्म और शास्त्र की रक्षा का वचन लेते थे. मान्यता है तभी से ये परंपरा चली आ रही है.

14 अगस्त, रविवार, कजरी तीज
पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि यानी 14 अगस्त 2022 रविवार को कजरी तीज का त्योहार मनाया जाएगी. ये त्योहार सुहागन महिलाओं के लिए प्रमुख माना जाता है. विवाहित महिलाएं इस दिन पति की लंबी आयु और वैवाहिक जीवन की सुख प्राप्ति के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.

19 अगस्त, शुक्रवार, जन्माष्टमी
भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान कृष्ण का जन्म भाद्र मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को हुआ था इसलिए इस शुभ तिथि को भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में इस त्योहार को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है.

30 अगस्त, मंगलवार, हरतालिका तीज
भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरितालिका तीज व्रत का अनुष्ठान किया जाता है. इस व्रत में भी कजरी तीज की तरह भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि भगवान भोलेनाथ को अपने पति के रूप में पाने के लिए माता पार्वती ने हरितालिका तीज व्रत रखा था.

31 अगस्त, बुधवार, गणेश चतुर्थी
भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी कि 31 अगस्त, बुधवार को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी. देशभर में गणेश उत्सव पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है. मान्यता है कि गणपति बप्पा को इस दिन अपने घर में लाकर विराजमान करने से वे अपने भक्तों के समस्तम विध्न, बाधाएं दूर करते हैं.