logo-image

Astrology Tips 2023 : रोजाना करें इस चालीसा का पाठ, सभी दुखों का होगा हल

हर दिन ग्रह-नक्षत्रों में परिवर्तन देखने को मिलता है.

Updated on: 26 Jan 2023, 04:23 PM

नई दिल्ली :

Astrology Tips 2023 : हर दिन ग्रह-नक्षत्रों में परिवर्तन देखने को मिलता है. जिसकी वजह से राशियों में कभी अच्छा तो कभी बुरा बदलाव पड़ता है. वहीं स्वामी राम के भक्त जिन्हें कलयुग के जाग्रत देवता माना जाता है, इनका पाठ करना बेहद शुभ होता है. ऐसी मान्यता है, कि इनका पाठ करने से आपके जीवन की सभी बाधाएं, सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. प्रात: काल स्नान करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ कर लेने से आपके सारे दुखों का हल निकल जाता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि रोजाना हनुमान चालसी का पाठ करने से क्या फायदा होता है. 

रोजाना करें हनुमान चालीसा का पाठ

1.संकट कटे मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा
ऐसी मान्यता है, कि जो व्यक्ति सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ रोजाना करता है, उसके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और उनके जीवन में कभी किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती है. 

2.बल, बुद्धि, विद्या देहु मोहि,हरहु कलेश विकार
 जो व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ करता है, हनुमान जी उन्हें बल,बुद्धि और विद्या प्रदान करते हैं और सभी दुखों को हर लेते हैं. 

3.भूत पिशाच निकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे
हनुमान जी को सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. उनके अंदर एक अपार शक्ति होती है. जो हनुमान जी अपने भक्तों को प्रदान करते हैं. हनुमान चालीसा का पाठ करने से किसी प्रकार का भय नहीं रहता है. 

4. नासै रोग हरै सब पीरा,जपत निरंतर हनुमत बीरा
जो व्यक्ति सच्चे मन से पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा-पाठ करता है, उन्हें सभी रोगों से मुक्ति मिलती है और उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है. उनपर हमेशा हनुमान जी की कृपा बनी रहती है. 

5.जो सत बार पाठ कर कोई, छूट ही बंदी महा सुख होई
जो भक्त हनुमान चालीसा का रोजाना पाठ करते हैं, उन्हें सभी बंधनों से मुक्ति मिल जाती है और महासुख की प्राप्ति होती है. 

ये भी पढ़ें-Magh Poornima 2023 : माघ पूर्णिमा के दिन बन रहा है चार शुभ योग, मिलेगा पुण्य

6.जिस व्यक्ति का मनोबल कमजोर है और उसके अंदर अगर आत्मविश्वास की कमी है, तो उसे रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. उनपर हमेशा बजरंगबली की कृपा बनीं रहती है और उनके पराक्रम में भी वृद्धि होती है. अंदर का भय दूर हो जाता है.