logo-image

Astrology Tips 2023 : इस दिन काटें नाखून, कर्ज से मिलेगी मुक्ति

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा नाखून होता है.

Updated on: 24 Jan 2023, 05:07 PM

नई दिल्ली :

Astrology Tips 2023 : हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा नाखून होता है. ये न सिर्फ हमारे पैरों और हाथों की खुबसुरती बढ़ाता है. इसके अलावा हमारे कई काम भी आता है. अक्सर आपने घर में सुना होगा, इस दिन नाखून नहीं काटना चाहिए, इसके पीछे भी कई प्रकार के कारण हैं. ऐसी मान्यता है कि हर दिन नाखून काटने से मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती है, घर में गरीबी आने की भी संभावना होती है. क्या आप जानते हैं, नाखून काटने की भी सही दिशा होती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि अलग-अलग दिन नाखून काटने के आपके जीवन में इसका क्या प्रभाव पड़ता है. 

ये भी पढ़ें-Basant Panchami 2023 : बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो जाएंगी आपसे नाराज

अलग-अलग दिन नाखून काटने से मिलते हैं ये फल 

1. अगर आप सोमवार के दिन काटने हैं नाखून

धार्मिक ग्रंथों में सोमवार के दिन भगवान शिव का दिन होता है, इस दिन को मन और चंद्रमा से जोड़ा जाता है. इस दिन नाखून काटने से आपको तमोगुण से छुटकारा मिलता है. 

2.अगर आप मंगलवार के दिन काटते हैं नाखून 

मंगलवार के दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन नाखून नहीं काटना चाहिए. लेकिन, अगर आप इस दिन नाखून काटते हैं, तो आपको कर्ज से छुटकारा मिल सकता है. 

3.अगर आप बुधवार के दिन काटते हैं नाखून 

बुधवार के दिन भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन नाखून काटने से नाखून काटने से आकस्मिक धन की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही करियर के रास्ते खुल जाते हैं. 

4.गुरुवार के दिन नाखून काटना

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन नाखून काटने से मनुष्य के सात गुणों की बढ़ोतरी होती है. 

5.शुक्रवार के दिन नाखून काटना 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन नाखून काटने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है. इस दिन नाखून काटने से रिश्तों में मधुरता आती है. 

6.शनिवार के दिन नाखून काटना

शनिवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए. इससे कुंडली में शनि की स्थिति कमजोर होती है. शारीरिक कष्ट भी होता है. धन हानि होने की संभावना होती है. आपको कई तरह के मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

7.रविवार के दिन नाखून काटना

रविवार के दिन नाखून काटना बेहद शुभ होता है. इससे उम्र बढ़ता है और घर में खुशहाली आती है.