logo-image

Jyotish Upay: गुड़ और चने के ये ज्योतिषीय उपाय हैं चमत्कारी, अमीर बनने में नहीं लगेगा समय

Jyotish Upay: गुड़ और चने के ज्योतिषीय उपाय ग्रहों के प्रभाव को शांत और समृद्धि के मार्ग को साफ करते हैं. धार्मिक और सामाजिक कार्यों में गुड़ और चने को विशेष रूप से उपयोग किया जाता है.

Updated on: 05 Apr 2024, 01:03 PM

नई दिल्ली:

Jyotish Upay: गुड़ और चने के ऐसे कई टोटके हैं जो आपको अमीर बना सकते हैं. हिंदू ज्योतिष शाश्त्र में गुड़ और चने के ऐसे उपायों बताए गए हैं. इन उपायों को करने से ग्रहों के दुष्प्रभावों को कम करने और जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त करने में मदद मिलती है. हिंदू धर्म में, गुड़ को पूजा और धार्मिक कार्यों में उपयोग किया जाता है. गुड़ का उपयोग विभिन्न पर्वों और उत्सवों में भोग के रूप में किया जाता है, जैसे मकर संक्रांति पर तिल-गुड़ का लड्डू और दिवाली पर गुड़ की मिठाई जैसे. गुड़ को धार्मिक कार्यों में भी उपयोग किया जाता है, जैसे व्रतों और पूजा में चावल, दाल और गुड़ का प्रसाद दिया जाता है. चने का उपयोग भारतीय धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी किया जाता है. चने को मां दुर्गा के पूजन में प्रसाद के रूप में भी उपयोग किया जाता है. भगवान हनुमान को चने का प्रिय भोग माना जाता है, और हनुमान चालीसा के पाठ के दौरान भक्तों द्वारा चने का प्रसाद भी बांटा जाता है. चने का प्रसाद विभिन्न मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर भक्तों को भी दिया जाता है. गुड़ और चने धार्मिक और सामाजिक अनुष्ठानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और भारतीय समाज में आध्यात्मिकता और समृद्धि के प्रतीक के रूप में माने जाते हैं.

गुड़ और चने से जुड़े ज्योतिषीय उपाय:

1. सूर्य ग्रह के लिए: रविवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद, तांबे के बर्तन में गुड़ और चने मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें. सूर्य देव के मंत्र का जाप करें.

2. चंद्र ग्रह के लिए: सोमवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद, चांदी के बर्तन में गुड़ और चने मिलाकर चंद्र देव को अर्घ्य दें. चंद्र देव के मंत्र का जाप करें. 

3. मंगल ग्रह के लिए: मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद, लोहे के बर्तन में गुड़ और चने मिलाकर मंगल देव को अर्घ्य दें. मंगल देव के मंत्र का जाप करें. 

4. बुध ग्रह के लिए: बुधवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद, पीतल के बर्तन में गुड़ और चने मिलाकर बुध देव को अर्घ्य दें. बुध देव के मंत्र का जाप करें. 

5. बृहस्पति ग्रह के लिए: गुरुवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद, पीले रंग के कपड़े में गुड़ और चने बांधकर बृहस्पति देव को अर्पित करें. बृहस्पति देव के मंत्र का जाप करें. 

6. शुक्र ग्रह के लिए: शुक्रवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद, चांदी के बर्तन में गुड़ और चने मिलाकर शुक्र देव को अर्घ्य दें. शुक्र देव के मंत्र का जाप करें. 

7. शनि ग्रह के लिए: शनिवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद, लोहे के बर्तन में गुड़ और चने मिलाकर शनि देव को अर्घ्य दें. शनि देव के मंत्र का जाप करें. 

8. राहु ग्रह के लिए: शनिवार के दिन शाम को स्नान करने के बाद, काले रंग के कपड़े में गुड़ और चने बांधकर राहु ग्रह को अर्पित करें. राहु ग्रह के मंत्र का जाप करें. 

9. केतु ग्रह के लिए: शनिवार के दिन शाम को स्नान करने के बाद, भूरे रंग के कपड़े में गुड़ और चने बांधकर केतु ग्रह को अर्पित करें. केतु ग्रह के मंत्र का जाप करें. 

यह भी पढ़ें: Sukhrawar Upay: शुक्रवार के दिन ऐसे करें पूजा, शुरू हो जाएगी धनवर्षा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)