logo-image

Astro Tips: नाखून के सफेद धब्बे देते हैं इस बात का संकेत, जानें शुभ है या अशुभ

Astro Tips: नाखूनों पर दिखने वाले सफेद रंग के धब्बों के रूप में नहीं होते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, सफेद रंग के धब्बे संतान संबंधी समस्याओं को सूचित कर सकते हैं,

Updated on: 27 Feb 2024, 05:08 PM

नई दिल्ली :

Astro Tips: नाखून में सफेद रंग के धब्बे वास्तु शास्त्र और ज्योतिष में शुभ और अशुभ दोनों तरह के संकेत देते हैं. यह धब्बे किस उंगली पर हैं, यह कितने बड़े हैं, और इनकी आकृति कैसी है, इन सब बातों पर निर्भर करता है. नाखून में सफेद रंग के धब्बे वास्तु शास्त्र में एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकते हैं. यह धब्बे आमतौर पर काले, लाल, या पीले रंग के नाखूनों पर दिखने वाले सफेद रंग के धब्बों के रूप में नहीं होते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, सफेद रंग के धब्बे संतान संबंधी समस्याओं को सूचित कर सकते हैं, जैसे कि बाल जड़ने की समस्या, प्रसव के समय में कठिनाई, या प्राचीन संतान की कमी. इसके अलावा, यह स्वास्थ्य समस्याओं को भी सूचित कर सकते हैं, जैसे कि थायराइड या अन्य ऊतकों की समस्याएं. वास्तु शास्त्र में इसका मान्यता है कि यदि किसी व्यक्ति के नाखूनों पर सफेद रंग के धब्बे नजर आते हैं, तो उसे नियमित चिकित्सा जांच और उपचार की आवश्यकता हो सकती है. यह धब्बे व्यक्ति के स्वास्थ्य और भविष्य के संकेत के रूप में समझे जा सकते हैं और उचित ध्यान देना चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार:

अंगूठे पर सफेद धब्बा: वैवाहिक जीवन में खुशी और समृद्धि का संकेत.

तर्जनी उंगली पर सफेद धब्बा: धन लाभ और व्यापार में सफलता का संकेत.

मध्यमा उंगली पर सफेद धब्बा: यात्रा और मनोरंजन का सुख.

अनामिका उंगली पर सफेद धब्बा: आत्मविश्वास और नेतृत्व क्षमता में वृद्धि.

कनिष्ठिका उंगली पर सफेद धब्बा: संतान प्राप्ति और पारिवारिक सुख.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार:

चंद्रमा: नाखून चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करते हैं. सफेद धब्बे चंद्रमा की ऊर्जा में वृद्धि का संकेत हो सकते हैं, जिसके फलस्वरूप मन में शांति, भावनाओं में नियंत्रण, और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है.

शुक्र: शुक्र ग्रह सौंदर्य और धन का कारक है. नाखूनों पर सफेद धब्बे शुक्र की ऊर्जा में वृद्धि का संकेत हो सकते हैं, जिसके फलस्वरूप व्यक्ति का आकर्षण बढ़ता है, धन लाभ होता है, और सामाजिक जीवन में सुधार होता है.

ध्यान रखने योग्य बातें: अगर सफेद धब्बे बहुत बड़े हैं या इनकी आकृति अनियमित है, तो यह स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है. यदि सफेद धब्बे नाखून के नीचे दिखाई दे रहे हैं, तो यह ज्योतिषीय दृष्टि से अशुभ माना जाता है. अगर नाखून कमजोर, पीले, या भंगुर हैं, तो यह भी स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है. नाखून में सफेद रंग के धब्बे कई तरह के संकेत देते हैं. यदि आप इन धब्बों को लेकर चिंतित हैं, तो डॉक्टर या ज्योतिषी से सलाह लेना उचित होगा. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)