logo-image
लोकसभा चुनाव

Astro Tips: माथे के बीच गोल निशान होने का क्या है संकेत और कारण

Astro Tips: इस निशान को ज्योतिष शास्त्र में भविष्यवाणी का एक साधन माना जाता है. इस निशान की व्याख्या और उसका महत्व व्यक्ति के हाथ, पैर, चेहरे या अन्य शरीर के हिस्सों पर स्थिति के अनुसार की जाती है.

Updated on: 01 Mar 2024, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Astro Tips: माथे के बीच गोल निशान को 'टिल' भी कहा जाता है और इसे लोगों के भविष्य में भविष्यवाणी करने का एक संकेत माना जाता है. यह चिह्न शरीर के अलग-अलग भागों पर हो सकता है, लेकिन माथे के बीच गोल निशान को खासतौर पर महत्वपूर्ण माना जाता है. इस निशान को ज्योतिष शास्त्र में भविष्यवाणी का एक साधन माना जाता है. इस निशान की व्याख्या और उसका महत्व व्यक्ति के हाथ, पैर, चेहरे या अन्य शरीर के हिस्सों पर स्थिति के अनुसार की जाती है. यह निशान शक्ति और सफलता की सूची बताता है. इसे धर्म, धन, संतान, स्वास्थ्य, विवाह, करियर इत्यादि के संबंध में भविष्यवाणी का एक संकेत माना जाता है. यह निशान किसी व्यक्ति के जीवन में उत्तम सूचक होता है या उसके जीवन में कोई महत्वपूर्ण घटना होने का संकेत भी देता है. यह निशान भविष्य में होने वाली समस्याओं का भी संकेत देता है, जिसे उपाय करने के लिए व्यक्ति को सावधान रहना चाहिए. माथे के बीच गोल निशान का कोई एक निश्चित संकेत नहीं है. जन्मजात: कुछ लोगों के माथे पर जन्मजात निशान होते हैं. ये निशान आमतौर पर हानिरहित होते हैं और स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं डालते हैं.

ज्योतिष शास्त्र में माथे के बीच गोल निशान को लेकर कई अलग-अलग मत हैं. कुछ ज्योतिषियों का मानना ​​है कि यह एक शुभ संकेत है, जबकि अन्य का मानना ​​है कि यह एक अशुभ संकेत है.

शुभ संकेत: कुछ ज्योतिषियों का मानना ​​है कि माथे के बीच गोल निशान भाग्य और समृद्धि का प्रतीक है. वे यह भी मानते हैं कि यह बुद्धि और ज्ञान का प्रतीक है. कुछ ज्योतिषियों का मानना ​​है कि यह आध्यात्मिकता और ज्ञानोदय का प्रतीक है.

अशुभ संकेत: कुछ ज्योतिषियों का मानना ​​है कि माथे के बीच गोल निशान स्वास्थ्य समस्याओं का प्रतीक है. वे यह भी मानते हैं कि यह रिश्तों में समस्याओं का प्रतीक है. कुछ ज्योतिषियों का मानना ​​है कि यह जीवन में बाधाओं और कठिनाइयों का प्रतीक है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से किसी भी दावे का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. माथे के बीच गोल निशान का कोई एक निश्चित ज्योतिषीय संकेत नहीं है. यह विभिन्न ज्योतिषियों की व्याख्याओं पर निर्भर करता है. यदि आप अपने माथे पर निशान के बारे में चिंतित हैं, तो ज्योतिषी से परामर्श करना सबसे अच्छा है. ज्योतिष शास्त्र एक विज्ञान नहीं है और इसकी भविष्यवाणियां हमेशा सटीक नहीं होती हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)