logo-image

Astro Tips For Women Bath: इन कामों से पहले महिलाओं का नहाना है जरूरी, नहीं तो फलते- फूलते परिवार को झेलनी पड़ जाएगी गरीबी

Astro Tips For Women Bath: महिलाओं को लेकर हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं. आज हम कुछ ऐसे कामों के बारे में जानेंगे हैं जिन्हें बिना नहाए करना महिलाओं के लिए कड़े तौर पर मना है.

Updated on: 21 Sep 2022, 12:15 PM

नई दिल्ली :

Astro Tips For Women Bath: हिंदू धर्म में रोज सुबह स्‍नान करने का बहुत महत्‍व है. बिना नहाए पूजा-पाठ करना या कोई भी अच्‍छा काम करना, यहां तक कि रसोई घर में जाना भी वर्जित किया गया है. महिलाओं को घर की लक्ष्‍मी कहा जाता है. उन्‍हें देवी का रूप माना गया है इसलिए महिलाओं को लेकर हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं. यदि घर की महिला इन नियमों का पालन करे तो घर में हमेशा बरकत और सुख-शांति रहती है. आज हम कुछ ऐसे कामों के बारे में जानेंगे हैं जिन्हें बिना नहाए करना महिलाओं के लिए कड़े तौर पर मना है. यदि वे इसे न मानें तो यह घर में भयंकर गरीबी का कारण बन सकती हैं.

यह बी पढ़ें: Lizard Gestures Gives Future Prediction: छिपकली के इशारे आपका भविष्य बिगाड़े- सुधारे, आने वाला कल दिखाता है ऐसे ऐसे नजारे

- महिलाओं को कभी भी बिना स्‍नान किए तुलसी में जल नहीं डालना चाहिए. तुलसी को पूजनीय माना गया है इसे अशुद्ध हाथों से छूना या बिना नहाए जल डालना मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है. वैसे किसी भी व्‍यक्ति को बिना नहाए तुलसी को ना तो छूना चाहिए और ना ही जल डालना चाहिए. 

- महिलाओं को बिना नहाए कभी भी रसोई में नहीं जाना चाहिए. भोजन से हमें ऊर्जा मिलती है. अपवित्रता से बनाया गया भोजन नकारात्‍मकता देता है. इसलिए महिलाओं को हमेशा स्‍नान करके ही भोजन बनाना चाहिए. साथ ही बिना नहाए भोजन बनाने से मां अन्‍नपूर्णा का अपमान माना जाता है. उन्‍हें  मां लक्ष्‍मी का रूप माना गया है. ऐसा करना मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है और घर में गरीबी लाता है. 

- बिना स्‍नान किए किसी को भी भोजन नहीं करना चाहिए. महिलाओं के लिए भी यही नियम है. स्‍नान न करना सेहत पर भी बुरा असर डालता है और व्‍यक्ति को आलसी भी बनाता है. नहाने से स्‍फूर्ति रहती है और मन में अच्‍छे विचार आते हैं. 

- इसी तरह कुछ लोगों की आदत होती है सुबह उठते ही बालों में कंघी करने की, ये आदत महिलाओं के लिए बिल्‍कुल सही नहीं है. शास्‍त्रों के अनुसार महिलाओं को सुबह जल्‍दी स्‍नान करने के बाद ही बालों में कंघी करने चाहिए.

- धन को मां लक्ष्‍मी का ही रूप माना गया है. बिना स्‍नान किए रुपये-पैसे छूने से मां लक्ष्‍मी का अपमान होता है और वे नाराज होती हैं. इससे व्‍यक्ति गरीब हो जाता है. महिलाओं को कभी भी बिना नहाए धन भी नहीं छूना चाहिए.