logo-image
लोकसभा चुनाव

Astro Tips For Good Luck 2023 : दिन के हिसाब से करें पेड़ की पूजा, चमक जाएगी आपकी किस्मत

हिंदू धर्म में पेड़ को देवी-देवताओं का स्वरूप माना जाता है.

Updated on: 19 Jun 2023, 11:47 AM

नई दिल्ली :

Astro Tips For Good Luck 2023 : हिंदू धर्म में पेड़ को देवी-देवताओं का स्वरूप माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इन पेड़-पौधों की विधिवत पूजा करने से व्यक्ति के भाग्य में विस्तार होता है और उसकी किस्मत चमक जाती है. साथ ही मनचाहे फल की भी प्राप्ति होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि अलग-अलग दिन अलग-अलग पेड़ की पूजा की जाती है. अगर नहीं जानते हैं, तो ये लेख आपके लिए ही हैं, तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में दिन के हिसाब से पेड़ की पूजा करने के बारे में बिताएंगे, कि किस दिन किस पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है. 

ये भी पेड़  - Mangal Gochar 2023 : मंगल करने जा रहे हैं सिंह राशि में गोचर, 3 राशि वालों को होगा आर्थिक लाभ

दिन के हिसाब से करें पेड़ की पूजा

1. सोमवार के दिन करें पीपल के पेड़ की पूजा 
सनातन धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे आपको कोर्ट-कचहरी के मामले में शुभ परिणाम मिलते हैं और व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है. 

2. मंगलवार को करें नीम के पेड़ की पूजा 
मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. जिन लोगों का मंगल कमजोर है, उन्हें मंगलवार के दिन नीम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. 

3. बुधवार को करें आंवले के पेड़ की पूजा 
बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करना बहुत शुभ फलदायी साबित होता है. इससे आपको जीवन में कभी किसी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

4. गुरुवार को करें केले के पेड़ की पूजा 
गुरुवार का दिन भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित है. इस दिन केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इससे पैसे और धन-धान्य में व्यक्ति को कभी कोई कमी नहीं होती है. 

5. शुक्रवार को करें तुलसी के पौधे की पूजा 
शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन तुलसी के पौधे की पूजा करने से व्यक्ति को कभी पैसों की कमी नहीं होती है. 

6. शनिवार को करें पीपल के साथ शमी के पौधे की पूजा 
शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. इस दिन शनिदेव की पूजा के साथ पीपल के पेड़ की पूजा और शमी के पौधे की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. क्योंकि पीपल के पेड़ में सभी देवी-देवताओं का वास होता है. 

7. रविवार को भूलकर भी तुलसी, पीपल, आंवला के पेड़ को छूना नहीं चाहिए. इस दिन विशेष पेड़ की पूजा करने का कोई महत्व नहीं है.