logo-image

Astro Tips 2023 : घर में लगाएं ये खास चिह्न, सभी काम होंगे मंगल

घर का मंदिर सबसे पवित्र और शुद्ध मानी जाती है.

Updated on: 27 Jan 2023, 06:58 PM

नई दिल्ली :

Astro Tips 2023 : घर का मंदिर सबसे पवित्र और शुद्ध मानी जाती है. घर के पूजास्थल में सभी देवी-देवता वास करते हैं, उनका रोजाना पूजा करने से घर का वातावरण सुखद और सकारात्मक रहता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का पूजा स्थल हमेशा ईशानकोण दिशा में होना चाहिए, इससे शुभ फल की प्राप्ति की होती है. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के पूजास्थल पर कुछ ऐसे चिह्नों को लगाना बेहद शुभ होता है, इससे कई लाभ मिलते हैं और सभी काम मंगल होते हैं. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे चिह्नों के बारे में बताएंगे, जिसे अपने घर में लगाने से आपके सभी काम मंगलमय होंगे और आपके घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. 

ये भी पढ़ें-Shukra Shani Yuti 2023: शुक्र की युति से इन राशियों के अच्छे दिन होंंगे शुरू, धन वृद्धि के योग

घर के लगाएं ये शुभ चिह्न

1.घर में लगाएं ओम का चिह्न
घर के पूजास्थल पर आप ओम चिह्न केसर या फिर चंदन से बनाएं. ऐसी मान्यता है कि ऊँ बनाने से और इसका जाप करने से एकाग्रता बनी रहती है. शुभ संचार की प्राप्ति होती है. घर-परिवार में खुशी का माहौल रहता है. इससे मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होती है. आपके जीवन में चल रही सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और तरक्की के सभी रास्ते खुल जाते हैं. 

2.घर में बनाएं स्वास्तिक का चिह्न
घर के मुख्य द्वार ये फिर पूजा स्थल पर हल्दी से स्वास्तिक बनाएं और उसके नीचे शुभ-लाभ लिखें. ऐसी मान्यता है कि घर में सकारात्मकता का संचार होता है. घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं. ध्यान रहे, जब आप स्वास्तिक का चिह्न बना रहे हैं, 9 उंगली लंबा और चौड़ा होना चाहिए. स्वास्तिक घर के अशुभ प्रभावों को कम करता है. मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहती है और करीयर में तरक्की के योग बनते हैं. 

3.घर में बनाएं श्री का चिह्न
घर में श्री का चिह्न बनाने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. आप श्री सिंदूर या फिर केसर से बनाएं. इससे आपके घर कभी धन-धान्य में कमी नहीं होती है. पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आती है. जिसके भी घर मे श्री का चिह्न होता है, उनके घर कभी पैसों की कमी नहीं होती है. 

4.घर में बनाएं मंगल कलश का चिह्न
घर के पूजा स्थल पर मंगल कलश का चिह्न बनाएं. इससे घर का वातावरण शुद्ध रहता है और आपके किसी भी काम में कोई अड़चन नहीं आती है. घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. पारिवारिक संबंधों में मजबूती आती है. 

5.घर में बनाएं गाय का खुर
घर के पूजाघर में गाय का खुर और लक्ष्मी जी का पैर बनाएं. यह मंगल का प्रतीक माना जाता है. गाय का खुर बनाने से देवी-देवता की कृपा बनी रहती है और आपके सभी काम मंगलमय होते हैं. इससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आता है.