logo-image

Ashadh Month Vinayak Chaturthi 2022 Upay: आषाढ़ माह की विनायक चतुर्थी पर मिलेगा बाप्पा का विशेष आशीर्वाद, घर में लाएं सुख समृद्धि इन अचूक उपायों के साथ

Ashadh Month Vinayak Chaturthi 2022 Upay: चतुर्थी तिथि भगवान विनायक को समर्पित है. इस दिन विधि-विधान से विनायक जी की पूजा-अर्चना की जाती है. विनायक जी सभी देवताओं में प्रथम पूज्य हैं और शुभता के भी प्रतीक हैं.

Updated on: 01 Jul 2022, 11:54 AM

नई दिल्ली :

Ashadh Month Vinayak Chaturthi 2022 Upay: हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर माह के कृष्ण पक्ष को संकष्टी चतुर्थी और शुक्ल पक्ष को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. दोनों ही चतुर्थी में भगवान गणेश की पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है. लेकिन आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी का काफी महत्व होता है. इस बार जुलाई महीने में आषाढ़ विनायक चतुर्थी का व्रत रविवार, 03 जुलाई 2022 को रखा जाएगा. क्योंकि इस दिन भगवान गणेश की पूजा और व्रत के साथ ही कुछ उपाय करने से आपको सुख समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. साथ ही सारे बिगड़े और रुके हुए कार्य भी संपन्न होने लगते हैं. विनायक चतुर्थी पर आसान और अचूक उपाय को करने से भगवान गणेश की कृपा भी प्राप्त होती है. जानते हैं इन उपायों के बारे में.

यह भी पढ़ें: Ashadh Month Vinayak Chaturthi 2022 Mahatva, Shubh Yog and Ashubh Samay: 3 जुलाई को मनाई जाएगी आषाढ़ माह की विनायक चतुर्थी, इन शुभ योगों के दौरान काम करने में मिलेगी सफलता

आषाढ़ माह विनायक चतुर्थी 2022 उपाय (Ashadh Month Vinayak Chaturth 2022 ​Upay)

गणेशजी को सिंदूर लगाएं
विनायक चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है और उन्हें चंदन और हल्दी का तिलक लगाया जाता है. लेकिन अगर आप विनायक चतुर्थी पर भगवान को सिंदूर का तिलक लगाते हैं तो इससे उनकी कृपा प्राप्त होती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को सिंदूर से तिलक करने के बाद अपने माथे पर सिंदूर का भी तिलक लगाएं. साथ ही तिलक लगाते समय 'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥' मंत्र का जाप करें.

पूजा में घी का करें प्रयोग
वैसे तो सभी पूजा-पाठ में दीपक जलाने का महत्व है. लेकिन भगवान गणेश की पूजा करते समय विनायक चतुर्थी पर आप घी का दीपक जलाएं. याद रखें इस दौरान सरसों, तिल या फिर किसी भी अन्य तेल के बजाय घी का प्रयोग करें.

गेंदे के फूल का उपाय
भगवान गणेश को गेंदे का फूल अतिप्रिय होता है और पूजा में उन्हें यही फूल अर्पित करनी चाहिए. विनायक चतुर्थी पर आप गेंदे के फूल की माला भगवान गणेश को पहनाएं और पूजा समाप्त होने के बाद इस माला को घर के मुख्य द्वार पर लग दें.

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2022: घर बैठे पाएं बाबा अमरनाथ का आशीर्वाद और दिव्य दर्शन, इस विधि से करें पूजा और भक्तिभाव समर्पण

प्रेम संबंधी परेशानियां होंगी दूर
विनायक चतुर्थी के दिन अगर आप गणेशजी को हरा वस्त्र अर्पित करते हैं और पूजा में 5 लौंग और 5 इलायची चढ़ाते हैं तो इससे लव लाइफ की समस्या दूर होगी. साथ ही पति-पत्नी के रिश्ते में भी प्यार बढ़ेगा.

इस मंत्र का जरूर करें जाप
विनायक चतुर्थी पर 'वक्रतुण्ड महाकाय, सुर्यकोटि समप्रभ:। निर्विघ्नम् कुरु मे देव, सर्वकार्येषु सर्वदा।।' इस मंत्र का जाप जरूर करें. इससे गणेशजी की कृपा से सभी बाधाएं दूर होंगी और रुके हुए कार्य शीघ्र ही संपन्न होंगे.