logo-image

Vastu Tips: आपके मंदिर में रखी भगवान की मूर्तियां कहीं अशुभ फल तो नहीं दे रहीं...

Vastu Tips for Temple Idols:

Updated on: 02 Oct 2023, 01:05 PM

New Delhi :

Vastu Tips: वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है. घर में मंदिर के लिए वास्तु में खास स्थान बताया गया है. साथ ही मंदिर के अंदर आप किस तरह की मूर्ति रखें इस बारे में भी वास्तु के नियम हैं. अगर आप वास्तु के इन नियमों का पालन नहीं करते तो इससे वास्तु दोष लगता है और जिन मूर्तियों की पूजा आप शुभ फल पाने के लिए करते हैं उनसे आपको अशुभ परिणाम मिलते हैं. ऐसे में आपको अपने घर में मंदिर में किस तरह की मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए आइए जानते हैं. 

मंदिर में गलती से भी ना रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां

1. भगवान की मूर्ति घर में इस तरह रखनी चाहिए कि इनके पीछे का भाग यानि पीठ दिखाई नहीं दे. भगवान की पीठ का दिखना शुभ नहीं माना जाता.

2. पूजा स्थल में एक ही भगवान की दो मूर्तियां रखना भी अच्छा नहीं होता है. खासतौर पर अगर दोनों मूर्तियां आस-पास या आमने-सामने हो। ऐसी मूर्तियों के दर्शन करने से बार-बार लड़ाई होती है.

3. भले ही किसी मूर्ति से कितनी ही गहरी आस्था जुडी हो, लेकिन मूर्ति खंडित हो जाए तो उसके दर्शन करना अच्छा नहीं होता है. ऐसी मूर्ति के दर्शन या पूजा करना अशुभ फलों का कारण बनता है.

4. मंदिर में भगवान की ऐसी मूर्ति रखनी चाहिए, जिसमें उनका मुंह सौम्य और हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हो. रौद्र और उदास मूर्ति के दर्शन करने से नेगिटिव एनर्जी मिलती है.

5. भगवान की ऐसी किसी मूर्ति के दर्शन नहीं करने चाहिए, जिसमे वे युद्ध करते या किसी का विनाश करते नज़र आए. ऐसी मूर्ति के दर्शन करना भी दुःखों का कारण बन सकता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)