logo-image

Anant Chaturdashi 2022 Upay aur Mahatva: अनंत चतुर्दशी पर किए गए ये उपाए, भगवान विष्णु और श्री गणेश की कृपा के साथ अपार संपत्ति का मालिक बनाए

Anant Chaturdashi 2022 Upay aur Mahatva: इस बार अनंत चतुर्दशी पर कुछ विशेष शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. ज्योतिष के अनुसार अगर इन योगों में कुछ उपाय किये जाएं तो उनके प्रभाव से न सिर्फ व्यक्ति को अनंत फल अपितु अपार धन की भी प्राप्ति होगी.

Updated on: 08 Sep 2022, 04:39 PM

नई दिल्ली :

Anant Chaturdashi 2022 Upay aur Mahatva: भाद्रपद माह की चतुर्दशी तिथि को अनंत चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है. इस साल यह पर्व 9 सितंबर 2022, दिन शुक्रवार को पड़ रहा है. जहां एक ओर इसी दिन भगवान श्री गणेश का विसर्जन कर उन्हें विदाई दी जाती और अगले साल पुनः आने का आमंत्रण दिया जाता है. वहीं, दूसरी ओर इस दिन लोग व्रत रखते हैं और श्री हरि विष्णु की पूजा- अर्चना करते हैं. इस दिन बाजू में अनंत बांधने की भी प्रथा है. इस बार अनंत चतुर्दशी पर कुछ विशेष शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. ज्योतिष के अनुसार अगर इन योगों में कुछ उपाय किये जाएं तो उनके प्रभाव से न सिर्फ व्यक्ति को अनंत फल अपितु अपार धन की भी प्राप्ति होगी. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो उपाय और साथ ही जानेंगे इस दिन के गूढ़ महत्व के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Anant Chaturdashi 2022 Visarjan Ka Tareeka aur Niyam: गणपति विसर्जन से पहले जान लें ये जरूरी नियम, सही तरीके से किया गया विसर्जन ही दिलाएगा पुण्य फल की प्राप्ति

अनंत चतुर्दशी 2022 उपाय (Anant Chaturdashi 2022 Upay)
बीमारी से मिल सकता है छुटकारा
अगर घर का कोई व्यक्ति गंभीर बीमार है तो अनंत चतुर्दशी के दिन अनार उसके सिर से लगाकर भगवान सत्यनारायण के कलश पर चढ़ा दें और फिर इसे गाय को खिला दें. ऐसा करने से बीमारी से छुटकार मिल सकता है.

मुबीबतों से मिलेगा छुटकारा
अगर आपका व्यापार अच्छा नहीं चल रहा हो तो अनंत चतुर्दशी के दिन 14 लौंग लगा हुआ लड्डू सत्यनारायण भगवान के कलश पर चढ़ा कर पूजा के बाद उसे किसी चौराहे पर रख दें. ऐसा करने से सभी मुसीबतों से छुटकारा तो मिलेगा ही, साथ ही व्यापार में भी लाभ होगा.

विवादों से मिलेगी मुक्ति
कार्यस्थल, परिवार या व्यापार में अगर आपका किसी के साथ विवाद चल रहा है तो अनंत चतुर्दशी के दिन सत्यनारायण भगवान के कलश पर 14 जायफल चढ़ाएं. इसके बाद वो जायफल जल में प्रवाहित करें. ऐसा करने से आपको विवादों से मुक्ति मिलेगी.

अनंत चतुर्दशी 2022 महत्व (Anant Chaturdashi 2022 Mahatva)
अनंत चतुर्दशी का व्रत भगवान विष्णु को प्रसन्न करने और अनंत फल देने वाला माना जाताहै. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ यदि कोई व्यक्ति यदि श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करता है, तो उसकी सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं. यह व्रत धन-धान्य, सुख-संपदा और संतान आदि की कामना के साथ किया जाता है.