News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

अनंत चतुर्दशी पर बन रहा मंगल योग, जानें पूजा विधि, होगा बड़ा लाभ

अनंत चतुर्दशी पर भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है. इस बार अनंत चतुर्दशी पर मंगल बुधादित्य योग बन रहा है, जिसकी वजह से व्रत और पूजा करने वाले भक्तों के लिए ये दिन अत्यंत फलदायी होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 18 Sep 2021, 10:48:40 AM
demo

अनंत चतुर्दशी पर बन रहा मंगल योग, जानें पूजा विधि, होगा बड़ा लाभ (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर )

नई दिल्ली :

पूरे देश में गणेश उत्सव की धूम है. लेकिन बप्पा की विदाई का वक्त आ गया है. 10 दिन की मंगलकारी पूजा के बाद अब श्री गणेशा 19 सितंबर 2021 को विदाई लेंगे. अनंत चतुर्दशी पर गणपति भगवान अगले साल आने का वादा कर विदाई लेंगे. अनंत चतुर्दशी पर भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है. इस बार अनंत चतुर्दशी पर मंगल बुधादित्य योग बन रहा है, जिसकी वजह से व्रत और पूजा करने वाले भक्तों के लिए ये दिन अत्यंत फलदायी होगा. ज्योतिषाचार्य की मानें तो अनंत चतुर्दशी पर इस बार मंगल, बुध और सूर्य एक साथ कन्या राशि में विराजमान रहेंगे, जिसकी वजह से मंगल बुधादित्य योग बन रहा है. इस योग में की गई पूजा अर्चना का महालाभ मिलता है. 

भगवान विष्णु की होती है पूजा 

इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा की जाती है. भगवान विष्णु को अनंत सूत्र से बांधा जाता है. अनंत धागा रेशम या फिर कच्चे धागे से बना होता है. पूजा करने के बाद इसे बाजू पर बांधा जाता है. जिसमें 14 गांठ लगानी होती है. बाजार में 14 गांठ वाला अनंत धागा मिलता है. मन से अनंत पूजा करने से सारी बाधाओं से मुक्ति मिलती है. घर में संपदा आती है. 

अनंत चतुर्दशी पूजा मुहूर्त 

अनंत चतुर्दशी पर पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 19 सितंब सुबह 6.07 बजे से शुरू होगा
अगले दिन 20 सितंबर सुबह 5.30 बजे तक रहेगा. 

अनंत चतुर्दशी पर पूजा विधि 
सुबह उठकर स्नान आदि करें. फिर स्वच्छ कपड़े पहने. 
पूजा स्थल पर कलश स्थापित करेंगे. वहां पर भगवान विष्णु की तस्वीर या प्रतिमा लगाए. 
भगवान को स्नान कराए. वस्त्र धारण कराए. कुमकुम लगाए.
एक धागे को कुमकुम, केसर और हल्दी से रंगकर अनंत सूत्र बनाएं.
धागे में 14 गांठ लगाए. 
फिर दूध में अनंत धागा डाले. 
भगवान पर इसे चढ़ाएं. प्रसाद चढ़ाए. दीपक दिखाए. 
पूजा करते वक्त इस मंत्र का जाप करें. 
'अनंत संसार महासुमद्रे मग्रं समभ्युद्धर वासुदेव। अनंतरूपे विनियोजयस्व ह्रानंतसूत्राय नमो नमस्ते।।'
इसके बाद अनंत सूत्र को बाजू में बांध लें. 

माना जाता है कि इस सूत्र को धारण करने से संकटों का नाश होता है. शारीरिक कष्ट दूर होते हैं. 

First Published : 18 Sep 2021, 10:38:25 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो