logo-image

Parad Kada Benefits: इस धातु का कड़ा पहनने के फायदे चमत्कारी, बीमारियों से दिलाए आजादी

पारद (parad dhatu) एक जीवंत धातु माना गया है. स्पर्श चिकित्सा में इसे हाथ में पहनने के कई फायदे बताए गए हैं. इसके अपने ज्योतिष ही नहीं स्वस्थ्य लाभ भी बहुत है. चलिए जान लें इसे पहनने के क्या फायदे (parad kada importance) हैं.

Updated on: 12 May 2022, 12:28 PM

नई दिल्ली:

कई लोगों को अपने हाथ में कड़ा (parad kada) पहनना बेहद पसंद होता है. इसे पहनने का चलन भी बेहद पुराना है. कुछ लोग इसे फैशन के लिए हाथ में कड़ा पहनते हैं तो कुछ लोग धार्मिक नजरिए से पहनते हैं. कड़ा सिर्फ फैशन के लिए ही अच्छा नहीं है, बल्कि इस पहनने के कई लाभ भी बताए गए हैं. आमतौर पर कड़ा कई तरह का होता है. जिनमें सोना, चांदी, अष्टधातु और लोहे का कड़ा शामिल है.  लेकिन, क्या आपने कभी पारद के कड़े के बारे में सुना है. अगर नहीं तो, चलिए हम आपको पारद के कड़े के बारे में तो बताएंगे ही लेकिन, साथ ही इसे पहनने के फायदों (benefits of parad kada) के बारे में भी जानकारी देंगे. 

यह भी पढ़े : Pushpadant Bhagwan Aarti: पुष्पदंत भगवान की रोजाना करेंगे ये आरती, पीड़ाओं और पापों का होगा नाश

पारद एक जीवंत धातु माना गया है. स्पर्श चिकित्सा में इसे हाथ में पहनने के कई फायदे बताए गए हैं. इसके अपने ज्योतिष ही नहीं स्वस्थ्य लाभ भी बहुत है. जिसका कड़ा हाथ में पहनने से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है. पारद धातु की बात करें तो वैदिक धर्मग्रंथों में इसे भगवान शिव का स्वरूप माना गया है. चलिए जान लें इसे पहनने के क्या फायदे (parad kada importance) हैं.   

यह भी पढ़े : Shani Auspicious Effect on Dhanu and Makar Rashi: शनि देव की साढ़े साती का हुआ अंत, जानें धनु और मकर राशि में क्या शुभ और मंगल करने जा रहे हैं शनि

हाथ-पैर और कमर दर्द से दिलाता है राहत
अकसर लोगों को हाथ-पैर और शरीर में दर्द की शिकायत होती है. अगर आप भी हाथ-पैर और कमर के दर्द से जूझ रहे हैं तो आपके लिए पारद का कड़ा काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि पारद धातु ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसलिए इसे धारण करने से इन परेशानियों से राहत (Treatment of hand and foot pain) मिलती है.   

मानसिक पीड़ा करता है दूर
पारद धातु जब शरीर पर स्पर्श करता है तो इंसान में ईर्ष्या, अहंकार, लोभ, मोह, जलन, निंदा, डिप्रेशन, तनाव, हिंसा, विक्षिप्तता जैसी अनेक आंतरिक दोष कम होने लगते हैं.  इसके साथ ही ये मानसिक पीड़ा को दूर करने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं इसे पहनने से आलस्य (Remedies to remove mental pain) भी दूर हो जाता है.  

यह भी पढ़े : Pushpadant Nath Bhagwan Chalisa: पुष्पदंत भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, सुख की होगी प्राप्ति और कल्याण का मार्ग होगा प्रशस्त

नकारात्मक शक्तियां होती हैं दूर
पारद धातु को धर्मग्रंथों में भगवान शिव का स्वरूप माना गया है. इसे धारण करने से नकारात्मक शक्तियों से मुक्ति मिलती है. इसलिए जिन लोगों पर भूत-प्रेत जैसी नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव जल्दी होता है उन्हें भी पारद धातु का कड़ा पहनने से लाभ होता है. इसे पहनने से न केवल अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है, बल्कि इससे डोपामाइन हार्मोन भी शरीर में बढ़ता है. डोपामाइन को मोटीवेशन हॉर्मोन भी कहा जाता है. ये एक ऐसा हार्मोन है जो प्रेरणा और मानसिक एकाग्रता देता है. इससे मन में नकरात्मक विचार भी नहीं (Healing with Parad dhatu) आते हैं.  

मौसम संबंधी बीमारियों से दिलाए छुटकारा
कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मौसम संबंधी बीमारियां जल्दी ही अपना शिकार बना लेती हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए हाथ में पारद धातु (Parad dhatu Shiva's dhatu) का कड़ा पहनने से लाभ मिलता है.