logo-image

Akshaya Tritiya 2023 : इस दिन घर लाएं ये चीजें, हमेशा मिलेगा भाग्य का साथ

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का दिन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है.

Updated on: 20 Apr 2023, 03:01 PM

नई दिल्ली :

Akshaya Tritiya 2023 : सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का दिन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन स्वयं सिद्धि मुहूर्त पूरे दिन माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन गृह प्रवेश, व्यापार, उद्योग जैसे शुभ काम किए जा सकते हैं. इस दिन किए गए सभी काम उत्तम साबित होते हैं. साथ ही व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता भी मिलती है. अक्षय तृतीया के दिन सूर्य और चंद्रमा अपनी उच्च राशि में विराजमान होते हैं. वहीं अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्मी की समर्पित किया गया है. इस दिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें घर लाने से बरकत होती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में अक्षय तृतीया के दिन कुछ ऐसे चीजों को घर लाने के बारे में बताएंगे, जिससे आपके घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा.

ये भी पढ़ें - Akshaya Tritiya 2023: इस दिन करें ये विशेष काम, पिछले 7 जन्मों के पाप हो जाएंगे नष्ट

1. अक्षय तृतीया के दिन घर लाएं ये चीजें अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. वहीं मां लक्ष्मी को शंख बेहद प्रिय है, इसलिए इस दिन शंख अवश्य खरीदें. धार्म पुराणों में शंख को मां लक्ष्मी का भाई कहा गया है. इसलिए इस दिन दक्षिणावर्ती शंख घर में अवश्य लेकर आए और उसकी पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करने से भगवान विष्णु की हमेशा कृपा बनी रहती है और घर में बरकत भी आती है. 

2. श्री यंत्र को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इस दिन श्रीयंत्र लाना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन अपने घर श्रीयंत्र लेकर आए  और उसकी पूरे विधि-विधान के पूजा करें. इससे घर में हमेशा धन वृद्धि होती है. 

3.  हिंदू मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन एकाक्षी नारियल रखना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि एकाक्षी नारियल को घर के ईशान कोण में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इस नारियल के साथ मां लक्ष्मी की पारद की मूर्ति  अवश्य रखें. 

4. हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी का बना मटका या फिर घर में कलश लाना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन जल से भरा हुआ मटका ले आएं. ऐसी मान्यता है कि घर का धन-धान्य कभी खत्म नहीं होती है. 

5. इस दिन आप जौ भी खरीद सकते हैं, जो बहुत लाभकारी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी की पूजा करते समय मां को जौ चढ़ाने से घर में धन की कभी कमी नहीं होती है. लक्ष्मी जी को पूजा में जौ को लाल कपड़े में लपेटकर अपने घर के धन स्थान में रख दें. इससे धन वृद्धि होगी.